Breaking News

कोरोना काल में रेड क्रॉस सोसाइटी की भूमिका अहम: जिलाधिकारी

कानपुर। जनपद में शनिवार को इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी, कानपुर शाखा द्वारा 8 मई को प्रत्येक वर्ष मनाये जाने वाले विश्व रेडक्रॉस दिवस का आयोजन जिलाधिकारी शिविर कार्यालय में किया गया। इस मौके पर जिलाधिकारी आलोक तिवारी ने बताया कि रेड क्रॉस सोसाइटी ब्लड बैंक से लेकर विभिन्न तरह की स्वास्थ और समाज सेवा में अपनी भूमिका निभा रही है। मानव सेवा को मूल कार्य मानने वाली यह संस्था हमेशा लोगों की मदद के लिए तत्पर रहती है। सफेद पट्टी पर लाल रंग का क्रॉस का चिन्ह इस संस्था का निशान है जिस का गलत इस्तेमाल करने पर जुर्माना लगाए जाने का प्रावधान है। भारत में रेड क्रॉस सोसाइटी कि 700 से भी अधिक शाखाएं हैं जो जनसेवा के लिए काम कर रही है।

जिलाधिकारी द्वारा लगातार अच्छा कार्य करने वाले सरकारी व गैर सरकारी 6 लोगो को प्रशस्ति देकर सम्मानित किया गया। जिसमे डॉ. लुबना खान इंचार्ज ब्लड बैंक जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज, डॉ. एके मिश्र इंचार्ज ब्लड बैंक उर्सला हॉस्पिटल, डॉ. पूजा अवस्थी प्रबंध निदेशक ओमकारेश्वर विद्यालय जवाहर नगर, आकांक्षा गौतम पीसीएस, डॉ ए के सिंह अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी कानपुर नगर और फोटोग्राफर विपिन गुप्ता को सम्मानित किया गया।

डॉ. लुबना खान द्वारा रक्तदान शिविरों का आयोजन कर रक्त संबंधी व्यवस्थाएं जरूरतमंद मरीजों को समयान्तर्गत उपलब्ध कराई जाती है। डॉ. एके मिश्र द्वारा रक्तदान शिविर का आयोजन कर रक्त जरूरतमंद मरीजों को समयान्तर्गत उपलब्ध कराया जाता है। डॉ पूजा अवस्थी समाज के निर्बल वर्ग को चिकित्सा, कंबल वितरण आदि कार्य निरंतर करती रहती है और यह रेड क्रॉस संस्था की उपाध्यक्षा भी चयनित की गयी हैं। आकांक्षा गौतम द्वारा जनपद में कार्यभार ग्रहण करने के दिन से ही जनमानस में शांति व्यवस्था बनाए रखने का कार्य कर रही है। डॉ एके सिंह अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी पिछले काफी समय से रेड क्रास समिति में कार्य कर रहे है इनके द्वारा लगातार कोरोना महामारी में अधिकारियों के साथ रणनीति बनाकर कोरोना महामारी पर अंकुश लगाने का कार्य किया गया है। फोटोग्राफर विपिन गुप्ता द्वारा प्रशासनिक अधिकारियों के साथ निरन्तर रहकर कोविड -19 के नियंत्रण हेतु की जा रही कार्यवाही की कवरेज कर प्रचार प्रसार किया जा रहा है।

मानवीय जीवन और स्वास्थ की सुरक्षा के मिशन के साथ साल 1863 में स्थापित संगठन रेड क्रॉस अपने वालंटियर वर्क यानी स्वयं सेवा के लिए जाना जाता है। यह एक अंतरराष्ट्रीय संगठन है, जिसका मुख्यालय स्विजरलैंड के जनेवा में हैं ।संगठन की स्थापना हेनरी ड्यूडेंट ने की थी जिनका जन्म 8 मई को हुआ था इसलिए हर साल 8 मई को रेडक्रॉस दिवस मनाया जाता है।

जिलाधिकारी के शिविर कार्यालय में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए आयोजित कार्यक्रम में अपर जिलाधिकारी, सिटी मजिस्ट्रेट, अवैतनिक सचिव इंडियन रेडक्रास सोसाइटी आरके सफ्फड़ व अंगद सिंह उपस्थित रहे।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

संजय सिंह बोले- पीएम मोदी को सिर्फ अपने दोस्तों की चिंता, देश को नीलाम कर रहे हैं प्रधानमंत्री

आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने एक बार फिर प्रधनामंत्री नरेंद्र मोदी ...