Breaking News

चारबाग रेलवे स्टेशन पर आयोजित की गई संरक्षा संगोष्ठी

• मण्डल रेल प्रबंधक ने ट्रेन मैनेजर एवं लोको पॉयलेट से सिग्नलिंग प्रणाली पर किया संवाद

लखनऊ। उत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल के लखनऊ स्थित चारबाग़ रेलवे स्टेशन पर आज एक संरक्षा संगोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसका उद्देश्य शत-प्रतिशत संरक्षित रेल परिचालन सुनिश्चित करना है।

इस संगोष्ठी में मण्डल रेल प्रबंधक एसएम शर्मा ने स्वयं उपस्थित रहकर ट्रेन मैनेजर एवं लोको पॉयलेट स सिग्नलिंग प्रणाली पर संवाद किया। उन्होंने इस विषय में सभी के साथ अपने विचारों को साझा करते हुए संरक्षित रेल परिचालन हेतु सिग्नलिंग प्रणाली की उपयोगिता, इसका महत्व और इसकी अनिवार्यता पर विस्तारपूर्वक विचार-विमर्श किया।

चारबाग रेलवे स्टेशन पर आयोजित की गई संरक्षा संगोष्ठी

मण्डल रेल प्रबंधक ने उपस्थित कर्मियों के संरक्षा ज्ञान को परखते हुए कर्मचारियों द्वारा गाड़ी संचालन के समय सिग्नलिंग तथा परिचालन संबंधी सभी नियमों का पूर्णतया पालन करते हुए कार्य करने पर विशेष बल दिया। इस दौरान एक प्रश्नकाल भी रखा गया जिसमें संरक्षित रेल परिचालन के संबंध में कर्मचारियों द्वारा उठाए गए प्रश्नों का अधिकारियों द्वारा समाधान किया गया।

चारबाग रेलवे स्टेशन पर आयोजित की गई संरक्षा संगोष्ठी

इस अवसर पर मण्डल रेल प्रबंधक ने संरक्षा कोटि एवं रेल परिचालन से जुड़े कर्मचारियों को संरक्षा के प्रति सदैव जागरूक रहते हुए सचेत एवं सतर्क रहकर कार्य करने की अनिवार्यता की बात कही।

उन्होंने सिग्नलिंग प्रणाली के सुचारु रूप से कार्य करने की नियमित रूप से जांच करने तथा संरक्षा संबंधी अन्य सभी सावधानियों को बरतते हुए उचित नियमों के आधार पर रेल संचालन की बात को प्रमुखता से कहा, ताकि किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना की स्थिति उत्पन्न न हो तथा दुर्घटना की किसी भी संभावना को समाप्त किया जा सके।

चारबाग रेलवे स्टेशन पर आयोजित की गई संरक्षा संगोष्ठी

आज के इस आयोजन में वरिष्ठ मंडल संरक्षा अधिकारी, कुलदीप तिवारी सहित संरक्षा एवं परिचालन विभाग के अन्य अधिकारी तथा कर्मचारी उपस्थित रहे।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

‘पद की गरिमा के खिलाफ पूर्व पीएम और आपातकाल पर टिप्पणी’, शरद पवार का लोकसभा स्पीकर पर कटाक्ष

कोल्हापुर। राकांपा (एसपी) अध्यक्ष शरद पवार ने शनिवार को लोकसभा स्पीकर ओम बिरला के भाषण ...