Breaking News

रेल संरक्षा आयुक्त ने रेलपथ के दोहरीकरण एवं विद्युतीकरण कार्य का किया निरीक्षण

• जौनपुर जं-मुफ्तीगंज एवं जौनपुर जं-मेहगावाँ रेलखंड पर नवनिर्मित दोहरीकरण कार्य को परखा

लखनऊ। उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल द्वारा रेल यात्रियों को निर्धारित समय पर उनके गंतव्य तक पहुंचाने, मालगाड़ियों के निर्बाध एवं समयबद्ध संचालन जैसे अनेक महत्वपूर्ण बिंदुओं को सर्वोच्च प्राथमिकता प्रदान करते हुए मंडल पर प्रत्येक दिवस पर आवागमन करने वाली समस्त ट्रेनों को निर्बाध गति से संचालित करने हेतु सम्पूर्ण मंडल की परिधि में आने वाले रेल पथों का अविराम गति से दोहरीकरण का कार्य प्रगति पर है।

पूर्वोत्तर रेलवे के प्रमुख मुख्य संरक्षा अधिकारी के साथ संरक्षा आडिट टीम ने किया गोण्डा-बाराबंकी रेलखण्ड का संरक्षा आडिट निरीक्षण

रेल संरक्षा आयुक्त

इसी क्रम में आज 02 फरवरी को लखनऊ मंडल द्वारा रेल पथ के दोहरीकरण की दिशा में एक उल्लेखनीय उपलब्धि अर्जित की गई, जिसके अंतर्गत मंडल के जौनपुर जं-मुफ्तीगंज (पूर्वोत्तर रेलवे) 15.79 किमी एवं जौनपुर जं-मेहगावाँ (उत्तर रेलवे 6.37 किमी) कुल 22.16 किमी रेलखंड पर नवनिर्मित दोहरीकरण एवं विद्युतीकरण कार्य को मुख्य रेल संरक्षा आयुक्त, पूर्वोत्तर सर्किल, लतीफ़ खान द्वारा देर शाम स्पीड ट्रायल लेते हुए परखा जाएगा साथ ही इस कार्य के दौरान मुख्य संरक्षा आयुक्त द्वारा जौनपुर जं स्टेशन का निरीक्षण गया।

रेल संरक्षा आयुक्त

इस निरीक्षण के दौरान मुख्य संरक्षा आयुक्त ने ट्रैक की संरक्षा, समपार फाटकों की कार्य प्रणाली तथा दस्तावेजो एवं मार्ग में पड़ने वाले पुलों तथा लिमिटेड हाईट सब वे (LHS) इत्यादि का मोटर ट्राली द्वारा निरीक्षण करते हुए जायजा लिया। साथ ही उपस्थित संरक्षा कर्मियों से संवाद स्थापित करते हुए उनसे संरक्षित एवं सुरक्षित परिचालन के सम्बन्ध में आवश्यक जांच की।उपरोक्त दोहरीकृत रेल खंड पर स्वीकृति के उपरान्त इस रेलखंड पर परिचालन और अधिक सुगम तथा सुविधाजनक हो जाएगा। मुख्य संरक्षा आयुक्त ने रेलवे की गतिशीलता में निरंतर वृद्धि करते हुए अपनी कार्यकुशलता के सर्वोच्च मानकों के साथ कार्य करने पर बल दिया।

रेल संरक्षा आयुक्त

बता दें कि पूर्व में जौनपुर-अयोध्या रेलखंड में अकबरपुर से गोसाईंगंज, मेहगावाँ से खेतासराय का दोहरीकरण स्वीकृत हो चुका है तथा आज के इस निरीक्षण की स्वीकृति के उपरान्त जौनपुर से खेतासराय रेलखंड पर दोहरीकृत मार्ग पर रेल संचालन प्रारम्भ हो जाएगा।

स्टार्टअप से जुड़ने और नए स्टार्टअप शुरू करने पर ध्यान दें युवा- प्रो मुकेश श्रीवास्तव

इस अवसर पर मंडल रेल प्रबंधक, सुरेश कुमार सपरा ने भी जौनपुर जं. स्टेशन का भलीभांति अवलोकन करते हुए पैनल रूम की कार्यपद्धति, प्लेटफार्म एवं परिसर तथा निर्माणाधीन कार्यों का जायजा लिया तथा इस विषय में अपने निर्देश एवं सुझाव दिए।

रेल संरक्षा आयुक्त

मंडल रेल प्रबंधक ने बताया कि सम्पूर्ण मंडल की सीमारेखा में आने वाले रेल पथों को दोहरीकृत करने का कार्य प्रथम वरीयता के आधार पर संपन्न करने का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने यह भी बताया कि इन रेल मार्गों का दोहरीकरण तथा विद्युतीकरण होने से यात्रियों एवं मालवाहक गाड़ियों का आवागमन और अधिक सुगम, समयबद्ध एवं सुविधाजनक हो जाएगा।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

शिष्टाचार मुलाकात में स्वर्णिम छह पृष्ठ

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राजभवन में राज्यपाल आनंदी बेन पटेल से शिष्टाचार मुलाकात की। ...