Breaking News

समर्थ कार्यक्रम प्रशिक्षण : फ्लिपकार्ट ने उत्तर प्रदेश सरकार के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर किए हस्ताक्षर

इस साझेदारी से एमएसएमई, बुनकरों, शिल्पकारों और निःशक्त लोगों को क्षमता निर्माण करने और भारत में तेज़ी से बढ़ती डिजिटल अर्थव्यवस्था का लाभ उठाने में मदद मिलेगी।

वाराणसी। देश के स्वदेशी ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस फ्लिपकार्ट ने रविवार को वाराणसी के कारीगरों, बुनकरों और नि:शक्त जनों को राष्ट्रीय बाज़ार तक पहुंच उपलब्ध कराने के लिए जिला प्रशासन वाराणसी, उत्तर प्रदेश सरकार के साथ एक समझौता ज्ञापन (MOU) पर हस्ताक्षर करने की घोषणा की है।

समर्थ कार्यक्रम प्रशिक्षण : फ्लिपकार्ट ने उत्तर प्रदेश सरकार के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर किए हस्ताक्षर

इस भागीदारी के माध्यम से राज्य की लोकप्रिय चीजें जैसे-बनारसी साड़ियां, हाथ से बनी कालीनें, ज़रदोजी शिल्प और हाथ से बनी दरियां फ्लिपकार्ट प्लेटफॉर्म पर 40
करोड़ ग्राहकों के लिए उपलब्ध होंगी। फ्लिपकार्ट समर्थ कार्यक्रम प्रशिक्षण और समयबद्ध इंक्यूबेशन की मदद उपलब्ध कराएगा जिससे कारीगरों, बुनकरों, नि:शक्त जनों और शिल्पकारों को ई-कॉमर्स के माध्यम से अपने कारोबार का विस्तार करने में मदद मिलेगी।

इस एमओयू पर हस्ताक्षर चौकाघाट स्थित पदम विभूषण गिरिजा देवी सांस्कृतिक संकुल में आयोजित एक समारोह में केंद्रीय सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम राज्यमंत्री भानु प्रताप सिंह वर्मा, उत्तर प्रदेश के स्टांप एवं न्यायालय पंजीयन शुल्क राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रविंद्र जायसवाल सहित अपर मुख्य सचिव एमएसएमई नवनीत सहगल, कमिश्नर दीपक अग्रवाल सहित उमेश कुमार सिंह संयुक्त आयुक्त उद्योग विभाग, और रजनीश कुमार चीफ कॉर्पोरेट अफेयर्स ऑफिसर, फ्लिपकार्ट ग्रुप की उपस्थिति में किए गए। कार्यक्रम में वाराणसी के कारीगरों, बुनकरों, नि:शक्त लोगों और शिल्पकारों को समाज के प्रति उनके योगदान के लिए अतिथियों की ओर से सम्मानित भी किया गया।

इस प्रयास के बारे में केंद्रीय सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम राज्यमंत्री भानु प्रताप सिंह वर्मा ने कहा कि वर्तमान में एमएसएमई टैक्नोलॉजी की ताकत का इस्तेमाल करते हुए बाजारों तक व्यापक पहुंच बना रहे हैं। ई-कॉमर्स के जरिए देशभर में ग्राहक राज्य विशेष के विशिष्ट उत्पादों जैसे बनारसी साड़ियों, हाथ के बुने कालीनों, ज़रदोज़ी क्राफ्ट, मैटल क्राफ्ट और हाथ की बनी दरियों को खरीदने में समर्थ बनते हैं। एमएसएमई का विकास एवं डिजिटल परिदृश्य में बदलाव देश को

$5 अर्थव्यवस्था बनने का सपना साकार करने में मदद कर रहे हैं। उत्तर प्रदेश के स्टांप एवं न्यायालय पंजीयन शुल्क राज्य मंत्री रविंद्र जायसवाल ने संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र में बुनकरों एवं कारीगरों के उत्पादों को घर बैठे ऑनलाइन खरीद फरोख्त करने का इतना बड़ा कदम देश की अर्थव्यवस्था के लिए मील का पत्थर साबित होगा।

रिपोर्ट – संजय गुप्ता

About reporter

Check Also

विकसित भारत के संकल्प को पूर्ण करने में लखनऊ और पूर्वी विधानसभा का महत्वपूर्ण योगदान- ओपी श्रीवास्तव

• भाजपा को भारी मतों से लखनऊ की लोकसभा और विधानसभा उपचुनाव में जीत दिलाएंगे ...