Breaking News

टीडी गर्ल्स इंटर कॉलेज में संस्कार संवाद व समूहिक भोज कार्यक्रम आयोजित

• शिक्षा के साथ संस्कार भी जरूरी

लखनऊ। गोमतीनगर विवेकखण्ड 2 स्थित टीडी गर्ल्स इंटर कॉलेज की ओर से संस्कार संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया। पितृपक्ष के अवसर पर विद्यालय के नये और पुराने सभी बच्चों और उनके अभिभावकों, माता पिता को सामूहिक भोज कराया गया। इस अवसर पर पंचवटी श्री सीताराम आश्रम के महंत पंडित रवि शंकर महराज ने सामूहिक भोज की सराहना की।

टीडी गर्ल्स इंटर कॉलेज में संस्कार संवाद व समूहिक भोज कार्यक्रम आयोजित

उन्होंने कहा कि शिक्षा मनुष्य के जीवन का सबसे कीमती तोहफा है, जो व्यक्ति के जीवन की दिशा और दशा दोनों बदल देती है और संस्कार मनुष्य के जीवन का सार हैं। अच्छे संस्कारों द्वारा ही मनुष्य के व्यक्तित्व का निर्माण और विकास होता है और जब मनुष्य में शिक्षा और संस्कार दोनों का विकास होगा, तभी वह परिवार, समाज और देश का विकास कर सकेगा।

👉कल लगेगा साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, इन 3 राशि वालों की चमकेगी किस्मत, जानें किन्हें रहना होगा सावधान

विद्यालय के प्रबंधक महादेव प्रसाद यादव ने कहा कि विद्यालय एक ऐसा स्थान हैं जहां पर बच्चे चाहे वह किसी भी धर्म जाति के हों, एक परिवार की तरह से रहते हैं, पढ़ते हैं और खेलते-कूदते हैं। बच्चों में इसी भाईचारे और अपनेपन को बढ़ाने के लिए सामूहिक भोज कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है। उन्होंने कहा इससे बच्चों में मिल बांटकर खाने की आदत पड़ती है।

टीडी गर्ल्स इंटर कॉलेज में संस्कार संवाद व समूहिक भोज कार्यक्रम आयोजित

विद्यालय की प्रिंसिपल लक्ष्मी सिंह ने बताया कि बच्चे और उनके अभिभावक इस सामूहिक भोज से बेहत खुस दिखे। उन्होंने कहा कि एक साथ पंगत में बैठ कर खाने की परंपरा खत्म सी होती जा रही है। उन्होंने कहा कि पंगत प्रथा को भारतीय भोजन की दैवीय भोजन पद्धति भी कहा जाता है।

About Samar Saleel

Check Also

सनातन की ज्योत जगाने आया ‘सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल’

मुंबई। सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल (Sanatan World YouTube channel) सत्य सनातन हिन्दू धर्म के मूल ...