Breaking News

भव्य बनेगी सन्त रविदास जन्मस्थली: CM योगी

डॉ. दिलीप अग्निहोत्री

PM नरेंद्र मोदी व CM योगी आदित्यनाथ ने सन्त रविदास जन्मस्थली को भव्य स्वरूप देने पर ध्यान दिया। नरेंद्र मोदी काशी से सांसद भी है। अनेक बार वह उनकी जन्म स्थली पर दर्शन करने गए है। वस्तुतः वर्तमान केंद्र व प्रदेश सरकार देश की महान विभूतियों को उनकी गरिमा के अनुरूप सम्मान देने की नीति पर अमल कर रही है। इसी के अनुरूप प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले कार्यकाल में ही डॉ भीम राव राम जी आंबेडकर से संबंधित पांच तीर्थों को भव्य रूप में प्रतिष्ठित किया था।

उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी इसी भावना के अनुरूप कार्य कर रहे है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा काशी स्थित सन्त रविदास जी की जन्मस्थली का सौन्दर्यीकरण कराया जा रहा है। योगी आदित्यनाथ ने सन्त रविदास जयन्ती के अवसर पर सन्त रविदास मन्दिर,कृष्णा नगर में उनकी प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की। मुख्यमंत्री ने सन्त रविदास के इस मन्दिर के सौन्दर्यीकरण की योजना बनाकर प्रस्तुत करने के लिए कहा।

काशी से सनातन सन्देश

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 645 वर्ष पूर्व महान सन्त रविदास जी का प्राकट्य हुआ था। जिन्होंने काशी की धरती पर जन्म लेकर भारत के सनातन धर्म की परम्परा को नयी ऊँचाइयां दीं। पूर्व प्रधानमंत्री अटल कहा करते थे कि आदमी न छोटा होता है,न बड़ा होता है,न ऊंचा होता है, न नीचा होता है, आदमी तो सिर्फ आदमी होता है।

यह भाव हम सब इस रूप में देख रहे हैं कि व्यक्ति अपने कर्माें के माध्यम से कैसे महानता हासिल करता है और कैसे लोकपूज्य हो सकता है। सन्त रविदास जी का जीवन चरित्र हम सबको इस बात की प्रेरणा प्रदान करता है

धर्म की भारतीय धारणा

योगी आदित्यनाथ स्वयं भी सन्यासी है। गोरक्ष पीठ के श्री महंत है। धर्म के भारतीय दर्शन का मर्म वह समझते है। उन्होंने कहा कि भारतीय मनीषा ने धर्म को कर्तव्य माना है और उसकी जीती जागती प्रतिमूर्ति सन्त रविदास जी हैं।

रविदास जी ने कहा था कि मन चंगा तो कठौती में गंगा। यदि हम अन्तःकरण से शुद्ध हैं, तो साधना का प्रतिफल भी उसी रूप में प्राप्त होता है। सन्त रविदास जी ने जीवनपर्यन्त तमाम प्रकार के पाखण्डों का सामना करते हुए सनातन धर्म को मजबूती प्रदान करने का कार्य किया।

एक भारत श्रेष्ठ भारत

मुख्यमंत्री ने कहा कि सन्त रविदास सेवा समिति लखनऊ द्वारा विगत तिरासी वर्षाें से सन्त रविदास जी की शिक्षाओं का प्रचार प्रसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के एक भारत, श्रेष्ठ भारत की परिकल्पना को साकार करने में मददगार सिद्ध हो रहा है। महान सन्त के आदर्शाें से प्रेरणा ग्रहण करके हम सब अपने देश और समाज के कल्याण का मार्ग प्रशस्त कर सकते हैं।

Loading...

About Samar Saleel

Check Also

अर्थव्यवस्था को बचाने के लिए एक और राहत पैकेज ला सकती है सरकार

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें कोरोना की दूसरी लहर से मचे हाहाकार के ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *