Breaking News

ग्रीन गैस कनेक्शन की नि:शुल्क व्यवस्था

लखनऊ। गोमतीनगर जन कल्याण महासमिति द्वारा ग्रीन गैस कनेक्शन को बढ़ावा देने के प्रयास किये जा रहे है। महासचिव डॉ. राघवेंद्र शुक्ला ने बताया कि कार्यपालिका बैठक में ग्रीन गैस लि. ने गोमतीनगर के प्रत्येक घर में नि:शुल्क पंजीकरण मात्र तीन माह के लिए के गैस कनेक्शन देने की घोषणा की थी। महासमिति की ओर से इस संबन्ध में समस्त लोगों को जानकारी दी जा रही है। पंजीकरण हेतु कार्यपालिका सलाहकार समिति सदस्य, वार्ड खण्ड प्रभारी, उप खण्ड समितियों के अध्यक्ष सचिव कोषाध्यक्ष तथा गोमतीनगर के निवासियों को सूचना व फॉर्म भेजे जा रहे है। उन्होंने बताया कि गैस कनेक्शन हेतु पंजीकरण हेतु फार्म महासचिव सचिव खण्ड प्रभारी से प्राप्त कर महासमिति द्वारा उपलब्ध कराई गई सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

ग्रीन गैस लिमिटेड दो महारत्न कम्पनियों गेल इंडिया लिमिटेड एवं इंडियन ऑयल का संयुक्त उपक्रम है। ग्रीन गैस लिमिटेड का कार्य-लखनऊ, आगरा, उन्नाव, फैजाबाद एवं सुल्तानपुर में सिटी गैस प्रोजेक्ट – वाहनों के लिए सीएनजी एवं घरों (खाना बनाने) के लिए पीएनजी गैस सुविधा का वितरण के कार्य हेतु भारत सरकार के एमोपीएनजी (पेट्रोलियम एवं नेचुरल गैस मंत्रालय) व पीएनजीआरबी (पेट्रोलियम एवं नेचुरल गैस रेगुलेटरी बोर्ड) द्1.पीएनजी एलपीजी की अपेक्षा बहुत ही सुरक्षित एवं सुविधाजनक गैस होती है।

पीएनजी हवा से हल्की गैस होती है किसी भी प्रकार के लीकेज की स्थिति में यह आपके घर में नहीं रुकती जहां से भी बाहर निकलने का रास्ता मिलता है यह हवा में उड़ जाती है। वहीं एलपीजी हवा से भारी होती है और वह आपके घर के फर्श पर इकट्ठा हो जाती है जिसे बाहर निकालने में बहुत समय लगता है। पीएनजी पाइप लाईन के माध्यम से सप्लाई होती है, जिसके कारण इसमें किसी प्रकार की घट – तौली का कोई डर नहीं होता, ना ही गैस बुकिंग कराने की कोई चिंता और ना ही उसके आने का इंतजार करने की कोई जररूत होती है।

पीएनजी एलपीजी की अपेक्षा काफी सस्ती पड़ती है, और इसका इस्तेमाल काफी सुरक्षित एवं सरल होता है। पीएनजी लो – प्रेशर गैस होती है, जिससे आप कम गैस इस्तेमाल करके ज्यादा खाना बनाते है, वहीं एलपीजी हाई – प्रेशर गैस होती है जिससे आप ज्यादा गैस इस्तेमाल करके कम खाना बनाते हैं।
6.पीएनजी में आपके घर में मीटर लगा रहता है जिसकी हर दो महीने पर रीडिंग होती है। पहले इस्तेमाल करो फिर भुगतान करो।

अधिक जानकारी के लिए वेबसाईट www.gglonline.net पर visit कर सकते हैं। पीएनजी कनेक्शन प्राप्त करने के लिए एक आवेदन फॉर्म भरना होता है। जिसमें एक आईडी प्रूफ (आधार कार्ड, वोटर कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस) की कॉपी और एक ऐड्रेस प्रूफ (बिजली का बिल, रजिस्ट्री/सेल्स डीड, हाउस टैक्स रिसिप्ट, वॉटर टैक्स रिसिप्ट) की कॉपी लगा कर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के पश्चात फॉर्म एवं डॉक्यूमेंट, स्कीम एवम् पेमेंट वेरिफिकेशन के पश्चात आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नं. एवं इमेल आईडी पर आपका CRN (कस्टमर आईडी) msg के माध्यम से प्राप्त होगा।

आनलाईन आवेदन करने हेतु www.gglonline.net के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं एवं ग्रीन गैस लिमिटेड की ऑथराइज्ड Direct Marketing Agency के मोबाईल नंबर 8795498151 पर संपर्क कर सकते है।

  • प्रत्येक किचन के लिए एक रजिस्ट्रेशन/आवेदन फार्म ही मान्य होगा।
  • प्रत्येक रजिस्ट्रेशन/आवेदन में 15 मीटर तक जी.आई पाईप का कोई चार्ज नहीं लगेगा उसके ऊपर लगने वाली अतिरिक्त जी.आई पर वर्तमान रेट के अनुसार प्रीत मीटर का रू 350/- + GST (वन – टाइम) चेक के माध्यम से देय होगा।
  •  प्रत्येक रजिस्ट्रेशन/आवेदन में चार गैस बर्नर (इंडियन मेक) कन्वर्जन/मॉडिफिकेशन का कोई चार्ज नहीं देय होगा, उसके ऊपर प्रत्येक गैस बर्नर (इंडियन मेक) का वर्तमान रेट के अनुसार रू 50/-(वन – टाइम) चेक के माध्यम से देय होगा। ग्रीन गैस लिमिटेड द्वारा किसी भी कार्य हेतु कैश में कोई पेमेंट नहीं लिया जाता है।

About Samar Saleel

Check Also

यूपी के हर शहर में मिलेगी Free WiFi सुविधा 

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें लखनऊ। देश का 75वाँ स्वतंत्रता दिवस उत्तर प्रदेश ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *