Breaking News

सैटेलाइट तस्वीरों ने खोली चीन की पोल, गुपचुप तरीके से पेंगॉन्ग झील के पास शुरू किया पक्का निर्माण

चीन की भारत के खिलाफ की नई साजिश का खुलासा हुआ है।चीन ने लद्दाख में पेंगॉन्ग झील पर भारत संग समझौते के बावजूद उससे सटे इलाके में पक्का निर्माण कर लिया है।

इसके अलावा चीन ने वहां हेलीपैड भी तैयार किया है।  कुछ तस्वीरें सामने आई हैं जो पेंगॉन्ग झील के उत्तरी किनारे की हैं। इसमें चीनी जेटी (बोट), संभावित हेलीपैड और स्थाई बंकर दिखाई दे रहे हैं।

पेंगॉन्ग झील की फिंगर 8 वाला इलाका गतिरोध के पहले से ही चीन के कंट्रोल में है। अब मई 2020 में गतिरोध के बाद जब चीजें सामान्य होनी शुरू हुईं तो भारतीय और चीनी सेना इस बात पर राजी हुई थी कि पेंगॉन्ग के उत्तरी और दक्षिणी किनारे से सेनाओं को वापस पीछे भेजा जाएगा।

इससे पहले भी नवंबर में अमेरिकी रक्षा विभाग पेंटागन की रिपोर्ट ने भी दावा किया था कि चीन ने अरुणाचल प्रदेश में बड़ा सा गांव बसा लिया है। रिपोर्ट में दावा किया गया था कि चीन ने ये गांव अभी नहीं, बल्कि सालों पहले ही बना लिए थे।

अक्साई चीन इलाके में चीन हाइवे बना रहा है, ताकि उसकी कनेक्टिविटी मजबूत हो सके और एलएसी पर ज्यादा तेजी से पहुंचा जा सके। चीन न सिर्फ अपने एयरबेस को अपग्रेड कर रहा है, बल्कि उसने हाइवे को चौड़ा करने और एयर स्ट्रिप बनाने का काम भी शुरू कर दिया है।

About News Room lko

Check Also

भारत-चीन सीमा विवाद पर बीजिंग में हुई बैठक, राजनयिक-सैन्य चैनलों के माध्यम से शांति बनाने पर जताई सहमति

भारत-चीन सीमा विवाद के बीच दोनों देशों ने इस मामले को सुलझाने के लिए बीजिंग ...