Breaking News

व्यंग्यकार पंकज प्रसून को मिला पहला “राजू श्रीवास्तव सम्मान -2022”

लखनऊ। चर्चित हास्य कवि एवम व्यंग्यकार पंकज प्रसून को वर्ष 2022 के राजू श्रीवास्तव सम्मान से नवाजा गया है। अवधी विकास संस्थान द्वारा राजू श्रीवास्तव की जयंती के अवसर पर उनको यह सम्मान संत गाडगे आडिटोरियम, लखनऊ में आयोजित भव्य कार्यक्रम में प्रदान किया गया।

यह अवार्ड उनको स्वर्गीय राजू श्रीवास्तव की पत्नी शिखा श्रीवास्तव ने प्रदान किया। राजू की बेटी अंतरा श्रीवास्तव भी उपस्थित रहीं। राजू के बेटे एवम सितार वादक आयुष्मान श्रीवास्तव का कंसर्ट भी आयोजित हुआ। शिखा श्रीवास्तव ने जब राजू को याद करते हुए कविता सुनाई ‘ए मेरे हमसफर, मुबारक हो तुमको नया सफर’ तो माहौल भावुक हो गया। अवधी विकास संस्थान के सचिव विनोद मिश्रा ने बताया कि यह अवार्ड पंकज प्रसून को उनको प्रयोगधर्मी व्यंग्य रचनाओं के लिए दिया गया है।

पंकज प्रसून ने बताया कि इस पुरस्कार ने उनकी जिम्मेवारी और भी बढ़ा दी है। उन्होंने प्रस्तुति देते हुए सुनाया -‘कोरोना की चौथी लहर आ गई है संभल जाइए, अब बॉडी बनाना छोड़ एंटीबॉडी बनाइए’। ज्ञात हो कि पंकज प्रसून ने एक प्रतिष्ठित अखबार में राजू श्रीवास्तव के साथ कॉलम भी लिखा है।
पंकज प्रसून अब तक 9 किताबें लिख चुके हैं। ‘जनहित में जारी’ ‘द लंपटगंज’ ‘हंसी का पासवर्ड’ ‘पंच प्रपंच’ जैसे उनके व्यंग्य संग्रह काफी चर्चित रहे हैं। हाल ही में उनकी किताब ‘लड़कियां बड़ी लड़ाका होती हैं’ ने भी सोशल मीडिया पर खूब चर्चा बटोरी है।

इस संग्रह की कई कविताओं को अनुपम खेर ने अपनी आवाज दी है। इस किताब की भूमिका भी अनुपम खेर ने ही लिखी है। पंकज प्रसून ने लाल किले से लेकर के विश्व प्रसिद्ध कैंब्रिज विश्वविद्यालय तक अपनी कविताओं की छाप छोड़ी है। पंकज हास्य व्यंग्य के साथ विज्ञान के प्रयोग करने वाले देश के एकमात्र कवि हैं।

स्मृति ईरानी ने इंस्टाग्राम पर शेयर की तस्वीर लिखा हैशटैग… एक पत्नी की लाइफ

उनके इन्हीं प्रयोगो के लिए उन्हें उत्तर प्रदेश भाषा संस्थान का सर्वोच्च ‘उत्तर प्रदेश भाषा सम्मान 2020’ भी प्राप्त हुआ है। कई सारे टीवी शोज में प्रस्तुति दे चुके पंकज प्रसून इस वक्त शेमारू टीवी के कार्यक्रम वाह भाई वाह में देखे जा रहे हैं। पंकज प्रसून को इंडिया टुडे ने वर्ष 2019 में देश के 33 सार्वाधिक प्रतिभाशाली युवाओं में शामिल किया था।

About Samar Saleel

Check Also

मंडल रेल प्रबंधक ने लखनऊ-सुलतानपुर रेलखंड का विंडो ट्रेलिंग करते हुए उतरेटिया एवं सुलतानपुर स्टेशन का निरीक्षण किया 

लखनऊ। मंडल रेल प्रबंधक एसएम शर्मा ने आज मण्डल के अधिकारियों के साथ लखनऊ-सुलतानपुर रेलखंड ...