Breaking News

पंकज प्रसून ने बढ़ाया प्रदेश का मान- डा दिनेश शर्मा

• विश्व हिंदी सम्मेलन फिजी से लौटने के बाद पंकज प्रसून का हुआ नागरिक अभिनंदन

• डॉ दिनेश शर्मा के आवास पर जुटे लखनऊ के नामचीन व्यक्तित्व

फिजी में आयोजित 12 में विश्व हिंदी सम्मेलन में देश का प्रतिनिधित्व करने वाले कवि व व्यंग्यकार पंकज प्रसून का आज डॉ दिनेश शर्मा के आवास पर विभिन्न संस्थाओं द्वारा अभिनंदन किया गया।

पंकज प्रसून

कार्यक्रम की मेजबानी कर रहे पूर्व मुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा ने कहा कि पंकज प्रसून ने विश्व हिंदी सम्मेलन के मंच से हिंदी को वैश्विक स्तर पर कैसे ले जाएं इस पर अपनी बात रखी। उन्होंने देशभर के युवाओं का वहां पर प्रतिनिधित्व किया।

गर्मी से पहले पानी की समस्या का समाधान ज़रूरी

यह प्रदेश के लिए गौरव की बात है। उन्होंने बताया कि पंकज प्रसून की कविताएं आमजन तक पहुंची हैं इसका प्रमाण यह है की जब वह महाराष्ट्र गए हुए थे वहां पर पंकज प्रसून की कविताएं स्थानीय कवियों द्वारा पढ़ी जा रही थी।

पंकज प्रसून

पंकज प्रसून ने बताया कि उन्होंने विश्व हिंदी सम्मेलन के मंच से यह बताया कि जब तक विज्ञान और इंजीनियरिंग के शोध पत्र हिंदी में नहीं प्रकाशित होंगे, तब तक हिंदी सही मायने में विश्व पटल पर नहीं पहुंच पाएगी। अगर हम अपनी भाषा में प्राथमिक से लेकर उच्च शिक्षा तक ग्रहण करेंगे तो जो ऊर्जा हमारी अंग्रेजी भाषा सीखने में व्यर्थ होती है उस उर्जा को हम कांसेप्ट सीखने में लगा सकेंगे।

थूकने का प्रैक्टिस

इंडो अमेरिकन चेंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष मुकेश बहादुर सिंह ने पंकज प्रसून की इस उपलब्धि पर बधाई देते हुए कहा कहा कि उनके चेंबर की ओर से हमेशा अंतर्राष्ट्रीय पटल पर हिंदी में बात रखी जाती है।

कार्यक्रम में लंभुआ सुल्तानपुर के विधायक सीताराम वर्मा ने कहां की हिंदी भाषा को लेकर पंकज प्रसून के प्रस्ताव पर सरकार को विचार करना चाहिए।

पंकज प्रसून

विज्ञान भारती अवध प्रांत के संयोजक श्रेयांश मंडलोई ने कहा कि पंकज प्रसून विज्ञान कविताओं के माध्यम से ना सिर्फ हिंदी को बल्कि विज्ञान को भी आमजन तक ले जाकर वैज्ञानिक चेतना का बखूबी प्रसार कर रहे हैं। एटा के एमएलसी आशीष यादव ने पंकज प्रसून की कविताओं का जिक्र किया।

वाराणसी के रोजगार मेला में युवाओं को मिला 4.32 लाख का पैकेज, 246 को मिली नौकरी

इस अवसर पर रेवान्त पत्रिका की संपादक डॉ अनीता श्रीवास्तव, अवधी विकास संस्थान के सचिव विनोद मिश्रा, ऐशबाग रामलीला मंच के संयोजक पंडित आदित्य द्विवेदी, चेतना साहित्य परिषद के महामंत्री अरविंद झा, समाजसेवी व फिल्मकार दीपिका चतुर्वेदी, श्रृंगार की कवियत्री शिखा श्रीवास्तव सहित शहर के कई अन्य संस्थाओं एवं गणमान्य साहित्यकारों ने पंकज प्रसून का फूल मालाओं से अभिनंदन किया और उन्हें बधाई दी। कार्यक्रम का संचालन कवियत्री डॉक्टर सरला शुक्ला “आसमां” ने किया।

About Samar Saleel

Check Also

ग्रीष्मावकाश से पूर्व सीएमएस राजाजीपुरम द्वितीय कैम्पस द्वारा पूल पार्टी का आयोजन

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल राजाजीपुरम द्वितीय कैम्पस द्वारा प्री-प्राइमरी के नन्हें-मुन्हें छात्रों के लिए ‘पूल ...