Breaking News

Global Investor Summit : ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट का रोडमैप तैयार

औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने कहा कि यूपी इंवेस्टर्स समिट Global Investor Summit में 4.28 हजार करोड़ रुपये के निवेश एमओयू हस्ताक्षर किए गए, जिसमें से 60,000 करोड़ रुपये की 81 परियोजनाए ग्राउंड ब्रेकिंग समारोह में शुरू हो चुकी है। देश में आयोजित होने वाले ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2018 के लिए रोड मैप तैयार कराया जा रहा है।

वैश्विक स्तर पर उद्योगों को बढ़ावा

इसके लिए प्रमुख रूप से औद्योगीकरण एवं एनआरआई दिवस के आयोजन पर विशेष बल दिया गया है। वैश्विक स्तर पर उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए प्रचार-प्रसार की आवश्यकता है। वह बुधवार को भारतीय विदेश सेवा के छह सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल के साथ इस बाबत चर्चा कर रहे थे।इस दौरान आधिकारियों ने सुझाव दिया कि विश्व पटल पर यूपी की सकारात्मक छवि प्रस्तुत करने की आवश्यकता है। इसके लिए ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट बड़ा प्लेटफार्म साबित होगा।

प्रतिनिधिमंडल को विश्व के

अधिकारियों द्वारा वैश्विक स्तर पर उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए समग्र योजना पर चर्चा की गई तथा विश्व के मानचित्र पर यूपी की छवि निखारने के लिए सुझाव दिये गये। अधिकारियों ने बताया कि यूपी में निवेश के लिए एक प्रतिनिधिमंडल को विश्व के विभिन्न देशों में भ्रमण करना चाहिए तथा दुनिया भर में हर वाणिज्य दूतावास में निवेश नीतियों से संबंधित सामग्री उपलब्ध कराई जाए। एक्सप्रेस वे और डिफेंस कारीडोर का व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार किया जाए।

औद्यागिक विकास मंत्री ने डेलीगेशन के

साथ ही एक अधिकारी को अधिकृत किया जाए जो विदेशी निवेशकों को योजनाओं और निवेश की जानकारी उपलब्ध कराये तथा मौके पर ही उनकी जिज्ञासाओं का समाधान भी कर सके। औद्यागिक विकास मंत्री ने डेलीगेशन के सुझावों को गंभीरता से लेते हुए आश्वस्त किया कि इस दिशा में जल्द ही ठोस कदम उठाया जायेगा। डेलीगेशन में निहारिका सिंह, राज कुमार, राजगोपाल सिंह, ईशा श्रीवास्तव, मयंक सिंह तथा शशांक विक्रम शामिल थे।
Loading...

About Samar Saleel

Check Also

चीन के कोरोना वायरस ने पेट्रोल-डीजल के दाम पर डाला भारी प्रभाव, जानिये आज का रेट

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट के बीच देश में भी पेट्रोल-डीजल ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *