Breaking News

कोरोना संक्रमण का दूसरा स्ट्रेन पहले से ज्यादा घातक

औरैया। जिले में कोरोना संक्रमण का पहला स्ट्रेन एक वर्ष में इतना घातक नहीं रहा, जितना दूसरा स्ट्रेन डेढ़ में घातक व जानलेवा साबित हुआ है। पहली लहर में 46 तो दूसरी लहर में अब तक 75 मरीजों की मृत्यु हो चुकी है।

आधिकारिक सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार कोरोना के पहले स्ट्रेन के दौरान जिले में करीब एक वर्ष 02 अप्रैल 2020 से 22 मार्च 2021 के बीच कुल 3567 संक्रमित मरीज मिले थे जिनमें 3516 स्वस्थ्य हो गये थे जबकि पांच एक्टिव थे वहीं 46 मरीजों की मृत्यु हुई थी।

जिले में कोरोना स्ट्रेन की दूसरी लहर की शुरुआत 23 मार्च 2021 से शुरू हुई और 07 मई 2021 यानि डेढ़ माह के बीच इतना घातक और जानलेवा साबित हुआ है कि इस बीच 5076 नये संक्रमित मिले जिसमें 3679 स्वस्थ्य हो चुके हैं जबकि 1322 एक्टिव हैं वहीं डेढ़ माह में 75 मरीजों की मृत्यु भी हो चुकी है।

पहले स्ट्रेन के पिछले करीब एक वर्ष की तुलना में इस डेढ़ माह में 1509 संक्रमित मरीज ज्यादा निकल चुके हैं जबकि पहले स्ट्रेन में मृतकों की संख्या 46 के मुकाबले इस डेढ़ में ही मृतकों की संख्या 75 तक पहुंच गई है। यानि कोरोना के पहले स्ट्रेन के मुकाबले दूसरा स्ट्रेन बहुत ज्यादा घातक और जानलेवा साबित हो रहा है। इसलिए आम नागरिक इससे बचाव हेतु कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करें। डबल मास्क लगाएं और अपने व अपने परिवारों की सुरक्षा हेतु घरों में ही रहें।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

लक्ष्मण ने संभाल लिया गुलजार का ढाबा… नाम प्रदर्शित करने के मामले में बढ़ी बेचैनी

मुजफ्फरनगर:  कांवड़ मार्ग पर नाम प्रदर्शित करने के फैसले से दिल्ली-दून हाईवे के दुकानदारों में ...