यूपी में प्रगति पर आत्मनिर्भर अभियान

रिपोर्ट-डॉ. दिलीप अग्निहोत्री
 डॉ. दिलीप अग्निहोत्री

उत्तर प्रदेश में विगत तीन वर्ष के दौरान विकास और निवेश के अनुकूल माहौल बनाने का कारगर प्रयास शुरू हुआ था। अब इसके सकारात्मक परिणाम भी दिखाई दे रहे है। इस अवधि में हजारों करोड़ रुपये का निवेश प्राप्त हुआ। विकास कार्यों को अभूतपूर्व गति मिली है। माहौल अनुकूल होने के कारण उत्तर प्रदेश में निवेश हेतु उद्योगपति उत्साहित है।

इस प्रकार आत्मनिर्भर अभियान के भी आगे बढ़ाया जा रहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि देश व प्रदेश  आत्मनिर्भर भारत की ओर अग्रसर है। विकास की प्रक्रिया युद्ध स्तर पर प्रदेश के अन्दर चलाई जा रही है। दुनिया का हर व्यक्ति उप्र में निवेश के लिए उत्साहित है क्योंकि यहां सुरक्षा का एक बेहतर माहौल है। पटरी व्यवसाइयों का व्यवस्थित पुनर्वास होगा। बैंक से सस्ती दर पर ऋण एवं सब्सिडी का लाभ भी मिलेगा। सभी को रचनात्मक व सकारात्मक सोच अपनानी चाहिए।

प्रदेश परीक्षाओं के लिए मण्डलीय स्तर पर साॅफ्टवेयर विकसित किया जाएगा,जिससे युवाओं को प्रदेश से बाहर नहीं जाना पड़ेगा, इससे नौजवानों को बेहतरीन अवसर प्राप्त होंगे। मुख्यमंत्री ने एक कार्यक्रम के दौरान गोरखपुर शहर व ग्रामीण,पिपराइच तथा चैरीचैरा विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। इसमें लगभग पांच सौ पचहत्तर करोड़ रुपए की लागत की विभिन्न परियोजनाएं शामिल हैं। उन्होंने निर्देश दिए कि जिन परियोजनाओं का शिलान्यास किया गया है,उन्हें समयबद्ध ढंग से पूर्ण किया जाए।

Loading...

सहजनवा में विकास कार्य

योगी आदित्यनाथ ने आज सहजनवा गोरखपुर में करीब चौरासी करोड़ रुपए से अधिक लागत की तेरह परियोजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया। उन्होंने कहा कि पूर्वांचल एक्सप्रेस वे से इस क्षेत्र को जोड़ा जा रहा है। एक्सप्रेस वे के निर्माण से स्थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा। औद्योगिक इकाइयों का गठन किया जा रहा है। इससे औद्योगिक इकाइयां स्थापित होंगी और रोजगार सृजन होगा, जिससे लोगों का पलायन नहीं होगा। विकास के लिए धन की कमी आड़े नहीं आने दी जाएगी।

छह वर्षो में बदली देश की तस्वीर

मुख्यमंत्री ने कहा कि विगत छह वर्षों में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश की तस्वीर बदल दी है। जनता को प्रधानमंत्री आवास, शौचालय, आयुष्मान भारत योजना के तहत स्वास्थ्य बीमा, उज्ज्वला योजना में रसोई गैस कनेक्शन, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि सहित विभिन्न योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है। तेजी से विकास कार्य हो रहे है। इससे खासतौर पर गरीब लोगों को जीवन स्तर ऊंचा हो रहा है। एक अन्य कार्यक्रम में योगी आदित्यनाथ ने साधु सन्तों व गरीबों को कम्बल तथा छात्रों को स्वेटर वितरित किए।

Loading...

About Samar Saleel

Check Also

यूपी दिवस पर तीन दिवसीय कार्यक्रम की शुरूआत

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें फ़िरोजाबाद। रविवार को गांधी पार्क में उत्तर प्रदेश ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *