Breaking News

पांच दिनों बाद बाजार में लौटा दम; सेंसेक्स 1293 अंक चढ़ा, निफ्टी 24850 के पास

घरेलू शेयर बाजार में मजबूत खरीदारी के बाद शुक्रवार को पांच दिन बाद हरे निशान पर क्लोजिंग हुई। इस दौरान सेंसेक्स लगभग 1,300 अंक ऊपर बंद हुआ। दूसरी ओर निफ्टी 50 शुक्रवार को रिकॉर्ड उच्च स्तर पर बंद हुआ।

निवेशकों ने शुक्रवार को बजट में पूंजीगत लाभ कर वृद्धि से परे जाकर खरीदारी की। हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन बीएसई में सूचीबद्ध कंपनियों का संयुक्त बाजार पूंजीकरण 7.16 लाख करोड़ रुपये बढ़कर 456.98 लाख करोड़ रुपये हो गया।
निफ्टी के टॉप गेनर्स और टॉप लूजर्स शेयर

बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 1,292.9 अंक यानी 1.62 प्रतिशत की बढ़त के साथ 81,332.7 अंक पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 428.7 अंक यानी 1.76 प्रतिशत की बढ़त के साथ 24,834.8 अंक पर बंद हुआ।

आईटी शेयरों में शुक्रवार को 7% तक की तेजी आई। इसमें एमफेसिस, एलटीआई माइंडट्री और इंफोसिस के शेयरों का योगदान रहा। गुरुवार को दूसरी तिमाही में अमेरिकी अर्थव्यवस्था में उम्मीद से अधिक वृद्धि रहने के आंकड़े जारी होने के बाद आईटी शेयरों में यह तेजी दिखी।

आईटी कंपनियों के राजस्व का बड़ा हिस्सा अमेरिका से आता है, ऐसे में अमेरिकी बाजार के बेहतर आंकड़े आईटी सेक्टर के शेयरों के लिए सकारात्मक साबित हुए। अदाणी एंटरप्राइजेज, वेदांता और टाटा स्टील में मजबूती से निफ्टी मेटल भी 3% तक चढ़ा। यह बेंचमार्क प्रतिशत के लिहाज से सबसे अधिक मजबूत हुआ।

सेंसेक्स के शयेरों में इंफोसिस, भारती एयरटेल, रिलायंस इंडस्ट्रीज और टीसीएस के शेयरों ने लगभग 500 अंकों का योगदान दिया। कोटक बैंक, एलएंडटी, आईटीसी, एसबीआई, एचसीएल टेक और टाटा स्टील के शेयरों का भी इंडेक्स की बढ़त में खासा योगदान रहा।

About News Desk (P)

Check Also

वॉल स्ट्रीट में बड़ी गिरावट की खबर, S&P 500 के लिए 18 महीनों में सबसे खराब रहा यह सप्ताह

दुनियाभर में आर्थिक मंदी की आशंकाओं के बीच अमेरिकी शेयर बाजार से बड़ी खबर सामने ...