Breaking News

तिल के बीज बालों की कई समस्याओं से निजात दिलाने में हैं कारगर

अगर आप वेट लॉस डाइट पर हैं तो आपने सब्जा बीज के बारे में जरूर सुना होगा. सभी न्यूट्रीशिनिस्ट इसे खाने की सलाह जरूर देते हैं क्योंकि ये बीज काफी देर तक आपकी भूख को शांत रखते हैं जिससे आपको वजन कम करने में काफी मदद मिलती है.

 

सब्जा को इस्तेमाल करने से पहले इसे कुछ घंटो तक पानी में भिगोकर रखना पड़ता है उसके बाद ही आप इसे शरबत, डेजर्ट या मिल्कशेक में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

बालों की समस्या में लाभकारी

तिल के बीज बालों की कई समस्याओं से निजात दिलाते हैं. अगर आप अपने बालों के झड़ने की समस्या से जूझ रहे हैं और आपके बाल बढ़ भी नहीं रहे हैं तो तिल के बीज आपके बालों के लिए रामबाण साबित हो सकते हैं. तिल बालों की ज़ड़ों को मजबूत करता है. इसमे मौजूद ओमेगा फैटी एसिड बालों की ग्रोथ में भी मदद करता है

स्किन के लिए चमत्कार से कम नहीं है तिल

त्वचा संबंधी समस्याओं में तिल बेहद असरदार है. तिल के बीजों में मौजूद ऑयल स्किन पर जादुई असर करता है. यह स्किन को कोमल और मुलायम बनाता है. इसके साथ ही तिल के बीज में मौजूद एंटी-इंफलेमेटरी गुण स्किन की लालिमा और दाग-धब्बों को भी ठीक करते हैं.

डाइजेशन सिस्टम को रखता है ठीक

काले तिल के बीज में हाई फाइबर और असंतृप्त फैटी एसिड पाया जाता है. तील के बीजों के सेवन से कब्ज में काफी राहत मिलती है. दरअसल तिल के बीज में मौजूद तेल आंतों को चिकनाई देता है और मल त्याग में मदद करता है.

About News Room lko

Check Also

मालिश के साथ ये घरेलू उपाए आजमाकर आप भी पाएं मांसपेशियों के दर्द से निजात

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें घर में बैठे बैठे शरीर दर्द करने लगा ...