Breaking News

लीवर को दुरूस्त करने के साथ-साथ कई बिमारियों से बचाता हैं ये पत्ता

अक्सर हमारी रसोई में कई ऐसे मसाले पाए जाते हैं, जिनका उपयोग खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ कई गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए भी किया जाता है। इन्हीं में से एक है करी पत्ता। सेहत के लिए करी पत्ते बेहद फायदेमंद होते हैं। इसमें कई सारे औषधीय गुण होते हैं। यह खाने के स्वाद को बढ़ाते हैं।

बहुत से लोग करी पत्ते का यूज करते तो हैं पर वे इसकी खूबियों के बारे में नहीं जानते। इसमें प्रोटीन, बीटा कैरोटीन, आयरन, जिंक तथा कॉपर काफी मात्रा में पाया जाता हैं जो आपकी सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है। चलिए आपको करी पत्ते के कुछ ऐसे लाभ बताते है, जिसका आप हर रोज सेवन करने पर मजबूर हो जाएंगे।

इम्यूनिटी में सुधार: करी पत्ता में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो इम्यूमिनी को सुधारने में मदद करता है। इसके साथ ही करी पत्ते में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट फ्री रडिकल से भी लड़ने में मदद करते हैं। करी पत्ते को एंटी- बैक्टीरियल, एंटी- माइक्रोबियल और एंटी- फंगल खूबियों के लिए भी जाना जाता है।

लीवर के लिए फायदेमंद: करी पत्ते के फायदे इसमें मौजूद कैम्पफेरोल नाम के एंटीऑक्सीडेंट के कारण कई सारे हैं जो आपके लिवर को सुरक्षा देता है। एंटीऑक्सीडेंट लिवर को खतरे से बचाकर रखते हैं और महत्तवपूर्ण अंगों को टोक्सिक होने से बचाते हैं।

त्वचा संक्रमण: इसमें एंटी ऑक्सिडेंट, एंटी बैक्टीरियल तथा एंटी फंगल गुण मौजूद होते हैं जो स्किन के लिए बेहद लाभदायक होते है। अगर स्किन में किसी भी तरह का संक्रंमण हो जाए तो करी पत्ता उसे दूर करने में काफी सहायक है।

दिल की समस्या: इसका सेवन करने से दिल से जुड़ी बीमारियों भी खत्म होने लगती हैं। ये कोलेस्ट्रॉल लेवल के स्तर को भी कम करता है तथा ब्लड में गुड कोलेस्ट्रोल की मात्रा को बढ़ाता है।

ब्लड शुगर होगा कंट्रोल: करी पत्ते में एंटी डायबिटिक एंजेट होते हैं जो शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कम करते है। इसके अलावा इसमें फाइबर भी भरपूर मात्रा में पाए जाते है जो डायबिटिज जैसे मरीजों के लिए काफी लाभदायक होती है।

About Aditya Jaiswal

Check Also

इस रोग में शरीर में ही बनने लगता है अल्कोहल, लक्षण ऐसे जैसे हो शराब का नशा

अल्कोहल स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है। इससे मेटाबॉलिज्म से लेकर कैंसर जैसी गंभीर ...