Breaking News

स्वास्थ्य समस्याओं के लिए किसी औषधि से कम नहीं हैं मेथी, जानिए इसके लाभ

सर्दी का मौसम शुरू होते ही, बाजार में हरी-भरी, पत्तेदार सब्जियों की बहार आ जाती है। इनमें एक हरी सब्जी मेथी भी है, जो अपने सेहत भरे गुणों के कारण बेहद लाभदायक होती है। पौष्टि‍क और स्वास्थ्यवर्धक मेथी आपकी कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का समाधान कर सकती है।

अल्पकालिक अध्ययन में अधिक वजन वाले पुरुषों पर फार्माकोलॉजिस्ट ह्यूजेस शेवरस द्वारा यह पता लगाया गया था कि क्या मेथी के बीज के अर्क का सेवन उन पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। छह सप्ताह के लंबे कार्यक्रम में, कई अधिक वजन वाले पुरुषों को मेथी के बीज का अर्क दिया गया और ऊर्जा, वजन, भूख, ग्लूकोज और इंसुलिन के स्तर पर प्रभावों का अध्ययन किया गया। हालांकि, वजन में कोई उल्लेखनीय कमी नहीं देखी गई।

एक लोकप्रिय धारणा है कि मेथी के बीज या मेथी की चाय के साथ मिश्रित पानी पीने से व्यक्ति को अपना वजन कम करने में मदद मिलती है। इस विश्वास के बारे में एक अध्ययन जियायुंग बे द्वारा अधिक वजन वाली कोरियाई महिलाओं पर किया गया था। मेथी का उपयोग कर चाय बनाकर विषयों को दी गई। भूख कम पाई गई और इसके कारण भोजन की खपत कम हो गई क्योंकि विषयों को अधिक अवधि के लिए भरा हुआ लगा।

About News Room lko

Check Also

पलकों को ख़ूबसूरत बनाने के लिए महिलाएं आजमा सकती हैं ये उपाए

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें खूबसूरत दिखने के लिए हर महिला ब्यूटी पार्लर ...