Breaking News

शिकाकाई और आंवला आपके बालों की ग्रोथ के लिए हैं बेहद लाभदायक, यहाँ जानिए कैसे

बालों को बढ़ाना हर लड़की का सपना होता है इसलिए वह एक हफ्ते में बाल बढ़ाने के घरेलू उपाय के बारे जानना चाहती है। आज के जमाने में लंबे बालों का ट्रेंड है और हर लड़की चाहती है कि उसके बाल लंबे हों।

बाजारों में कई तरह के तेल उपलब्ध है जो आपके बालों को लंबा करने का दावा करते है जैसे कि 2 मिनट में बाल लंबे करने का तरीका और एक रात में बाल बढ़ाने का तरीका आदि। इसमें से अधिकांस आपके बालों पर बेअसर होते है। बालों को लंबा करने में थोड़ा समय लगता है, केवल 2 मिनट में बाल लंबे नहीं किये जा सकते।

आंवला – आंवला विटामिन सी से भरपूर होता है. इसमें कई अन्य एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. ये कोलेजन उत्पादन में मदद करते हैं जो बदले में बालों को बढ़ाने में मदद करता है. ये बालों को मजबूत बनाते हैं. इसके लिए आंवले को सुखाकर पाउडर बना लें और नारियल के तेल में मिलाकर बालों में लगा लें.

एलोवेरा – एलोवेरा में एंटी- इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. ये रूसी और बालों के संक्रमण की समस्या के लिए फायदेमंद है. ये बालों को पोषण देता है. ये बालों को बढ़ाने में मदद करता है. इसमें विटामिन ए, सी और ई अधिक मात्रा में होता है. इसमें विटामिन बी-12 और फोलिक एसिड भी होता है, जो बालों को झड़ने से रोकते हैं.

शिकाकाई – शिकाकाई न केवल बालों को बढ़ाता है बल्कि ये बालों संबंधित कई समस्याओं को दूर करने का काम करता है. ये डैंड्रफ को कंट्रोल करता है. ये स्कैल्प को साफ करता है. शिकाकाई पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आपको नारियल तेल में शिकाकाई पाउडर मिलाना होगा. ये आपके बालों की जड़ों को पोषण और मजबूती देता है. ये बालों को बढ़ाने में मदद करता है.

About News Room lko

Check Also

गर्मियों में कैसे रखें सेहत का ख्याल, क्या करें-क्या नहीं? स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिए सुझाव

देश के ज्यादातर हिस्से इन दिनों भीषण गर्मी-लू की चपेट में हैं। भारत मौसम विज्ञान ...