Breaking News

Kapil Dev के नाम है आज भी ये रिकॉर्ड

दुनिया के महान ऑलराउंडर कपिलदेव Kapil Dev का गुरुवार को 60वां जन्मदिन है। भारत के पहले विश्व कप विजेता कप्तान कपिल ने कई ऐसे खास रिकॉर्ड बनाए हैं जो अभी भी कायम हैं।

Kapil Dev के नेतृत्व में भारत ने

Kapil Dev के नेतृत्व में भारत ने 1983 में दुनिया को चौंकाते हुए पहली बार विश्व कप जीता था। जब यह टूर्नामेंट शुरू हुआ था तब किसी ने कल्पना भी नहीं की थी कि कपिल के जांबाज विश्व चैंपियन बनेंगे। भारत ने फाइनल में वेस्टइंडीज को 43 रनों से हराया और कपिल सबसे युवा विश्व विजेता कप्तान बने। उन्होंने 24 वर्ष की उम्र में यह करिश्मा किया और यह रिकॉर्ड अभी भी कायम है।

कपिल की गिनती दुनिया के महान ऑलराउंडर्स रिचर्ड हैडली, इयान बॉथम और इमरान खान के साथ की जाती थी। इसमें भी कपिल ने एक ऐसा खास रिकॉर्ड बनाया है जो आज तक कोई क्रिकेटर नहीं कर पाया है। कपिल टेस्ट क्रिकेट में 4000 रन और 400 विकेट लेने वाले दुनिया के एकमात्र ऑलराउंडर है। उन्होंने 131 टेस्ट मैचों में 31.05 की औसत से 5248 रन बनाए। इसमें 8 शतक और 27 अर्द्धशतक शामिल हैं।

उनका सर्वोच्च स्कोर 163 रन रहा। इसी तरह उन्होंने 29.64 की औसत से 434 विकेट लिए। उन्होंने 2 बार मैच में 10 विकेट लिए।कपिलदेव ने यूं तो कई धमाकेदार पारियां खेली लेकिन 1983 विश्व कप में जिम्बाब्वे के खिलाफ खेली 175 रनों की पारी को फैंस अभी तक भूले नहीं हैं।

उस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 17 रनों पर 5 विकेट गंवा दिए थे। इस विकट स्थिति में कपिल ने 175 रनों की नाबाद धमाकेदार पारी खेलकर भारत को जीत दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इस जीत की वजह से भारत विश्व कप में बने रहा और आगे चलकर खिताब जीतने में सफल रहा।

 

About Samar Saleel

Check Also

हरियाणा सब जूनियर राष्ट्रीय मुक्केबाजी में दोनों वर्गों में बना चैंपियन, कुल मिलाकर 19 पदक जीते

हरियाणा यहां मुक्केबाजी सब जूनियर राष्ट्रीय चैंपियनशिप में लड़कों और लड़कियों दोनों में टीम खिताब ...