Breaking News

सेना दिवस 2024 के उपलक्ष्य में लखनऊ में भारतीय सेना का शक्ति प्रदर्शन

लखनऊ। भारतीय सेना के उपकरणों एवं हथियारों की एक प्रदर्शनी 5 से 7 जनवरी 2024 तक लखनऊ कैंट स्थित सूर्या खेल परिसर में आयोजित होने वाले नो योर आर्मी फेस्टिवल में लगाई जाएगी।

👉अमेठी में भारतीय सेना के अग्निवीर भर्ती रैली का समापन

यह कार्यक्रम सेना दिवस परेड की तैयारी के रूप में आयोजित किया जा रहा है, जो पहली बार लखनऊ में 15 जनवरी 2024 को आयोजित किया जा रहा है।

सेना दिवस 2024 के उपलक्ष्य में लखनऊ में भारतीय सेना का शक्ति प्रदर्शन

लखनऊ छावनी में सूर्या खेल परिसर में यह तीन दिवसीय प्रदर्शनी सभी के लिए खुला रहेगा। इस दौरान हेरिटेज से लेकर अत्याधुनिक तकनीक तक के हथियारों और उपकरणों की एक प्रभावशाली श्रृंखला को देख सकेंगे।

प्रदर्शनी के अन्य आकर्षणों में भारतीय सेना की मार्शल आर्ट टीमों द्वारा मनमोहक प्रदर्शन, रॉक क्लाइंबिंग और रैपलिंग प्रदर्शन, आर्मी डॉग शो, हॉट एयर बैलूनिंग और मिलिट्री पाइप बैंड की मनमोहक धुनें शामिल होंगी।

👉दिल्ली एयरपोर्ट पर 12 फ्लाइटें डायवर्ट, रिशेड्यूल कर सकते हैं टिकट, Air India ने दी सुविधा

यह महोत्सव युवाओं के लिए प्रेरणा हासिल करने और सशस्त्र बलों के बारे में उनकी समझ को बढ़ाने का एक अनूठा अवसर मिलेगा। इस दौरान जोनल भर्ती मुख्यालय, भारतीय सेना में विभिन्न अवसरों के बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए एक हेल्प डेस्क भी स्थापित करेगा।

सेना दिवस 2024 के उपलक्ष्य में लखनऊ में भारतीय सेना का शक्ति प्रदर्शन

इन आयोजनों के अलावा आठ राज्यों तक फैले सूर्या कमान की परिक्षेत्रों में भी कई अन्य गतिविधियाँ आयोजित की जा रही हैं जिनमें वृक्षारोपण अभियान, रक्तदान शिविर और युवा आउटरीच कार्यक्रम भी शामिल हैं। आजादी के बाद यह दूसरा वर्ष होगा, जब सेना दिवस समारोह नई दिल्ली के बाहर आयोजित किया जा रहा है।

भारतीय सेना की मध्य कमान, जिसे सूर्या कमान भी कहा जाता है, का मुख्यालय लखनऊ में है। सूर्या कमान सेना दिवस 2024 की मेजबानी करेगा, जिसमें एक भव्य सेना दिवस परेड के साथ-साथ शौर्य संध्या (एक सैन्य प्रदर्शन) और कार्यक्रम श्रृंखला के बीच एक भव्य सैन्य बैंड संगीत कार्यक्रम भी शामिल होगा।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

विकसित भारत के संकल्प को पूर्ण करने में लखनऊ और पूर्वी विधानसभा का महत्वपूर्ण योगदान- ओपी श्रीवास्तव

• भाजपा को भारी मतों से लखनऊ की लोकसभा और विधानसभा उपचुनाव में जीत दिलाएंगे ...