Breaking News

अमृत महोत्सव का स्वास्थ्य सन्देश

डॉ दिलीप अग्निहोत्री
  डॉ. दिलीप अग्निहोत्री

लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर अमृत महोत्सव का शुभारंभ किया था। प्रारंभ में यह लगा कि इसके अंतर्गत स्वतन्त्रता संग्राम के सेनानियों व अन्य प्रेरक प्रसंग से संबंधित कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे।यह तथ्य अपनी जगह ठीक है। लेकिन नरेंद्र मोदी ने इससे भी आगे बढ़ कर अमृत महोत्सव की संकल्पना की थी। वह चरितार्थ हो रही है। पिछले दिनों नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के पचहत्तर जनपदों के लिए इतनी ही योजनाओं का शुभारंभ किया था।

पचहत्तर हजार गरीब परिवारों को घर की चाभी सौंपी। अमृत महोत्सव की यह विकास व सेवा यात्रा जारी है। नरेंद्र मोदी ने फिट इंडिया अभियान का भी शुभारंभ किया था।

उन्होंने उचित मूल्य की दवाएं उपलब्ध कराने के लिए जन औषधि केंद्र स्थापना का अभियान चलाया। योग को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिष्ठित किया। अमृत महोत्सव में स्वास्थ्य सेवा व जागरूकता का विचार भी शामिल है। उत्तर प्रदेश शासन के पूर्व मंत्री व भाजपा के वरिष्ठ नेता डॉ सरजीत सिंह डंग प्रतिष्ठित चिकित्सक भी है।

उन्होंने अमृत महोत्सव को स्वास्थ्य सेवा से जोड़ कर बड़ा सन्देश दिया है। अपने कई चिकित्सक साथियों व समाजसेवियों के सहयोग से स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया। इसमें पचहत्तर वरिष्ठ नागरिकों को हेल्थ किट प्रदान की गई।

डॉ. डंग ने बताया कि बेहतर स्वास्थ्य के लिए वरिष्ठ नागरिकों को कुछ सामान्य औषधियों के सेवन का आवश्यकता होती है। इसको ध्यान में रखते हुए इस मेडिकल किट को बनाया गया है।

इसके अलावा पचहत्तर पचहत्तर के दो ग्रुप में कुल डेढ़ सौ लोगों का निशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। इस अवसर पर पूर्व विधान परिषद सदस्य विंध्यवासिनी कुमार पत्रकार के बख्स सिंह, पंकज, डॉ. रमा, टोनी ढंग सहित अनेक लोग उपस्थित थे।

About Samar Saleel

Check Also

यूपी विधानसभा चुनाव 2022 में आखिर किस पार्टी की होगी जीत ? ये हैं जनता की राय….

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें जैसे-जैसे यूपी विधानसभा चुनाव के दिन करीब आ ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *