Breaking News

सिद्वार्थनगर स्टेशन को अमृत भारत योजना के तहत किया गया चयनित, बदलेगा स्टेशन का स्वरूप 

लखनऊ। रेल मंत्रालय ने स्टेशनों के आधुनिकीकरण के लिए अमृत भारत योजना (Amrit Bharat Yojana) के नाम से एक नई नीति तैयार की है। इसके अंतर्गत दीर्घकालिक दृष्टिकोण से लगातार स्टेशनों के विकास की परिकल्पना की गई है। यह स्टेशन की आवश्यकताओं के अनुसार दीर्घकालिक मास्टर प्लान तैयार करने और मास्टर प्लान के तत्वों के कार्यान्वयन पर आधारित है। इस विकास योजना के अन्तर्गत स्टेशनों को शहर के मुख्य स्थान के रूप में विकसित किए जाने की परिकल्पना है। रेल यात्रियों को सुखद यात्रा अनुभव प्रदान करने हेतु हितधारकों की आवश्यकताओं का भी ध्यान रखा गया है।

अमृत भारत स्टेशन योजना : जफराबाद स्टेशन पर विभिन्न आधारभूत संरचना से सम्बंधित विकास कार्यो का किया गया शिलान्यास

इसी परिप्रेक्ष्य में पूर्वाेत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल के गोण्डा-गोरखपुर लूप प्रखण्ड पर स्थित सिद्वार्थनगर को अमृत भारत योजना के अन्तर्गत लगभग साढ़े नौ करोड़ की लागत से नयी सुविधाओं के साथ ही पुरानी सुविधाओं के साथ अपग्रेड किया जायेगा, जिसके लिए मास्टर प्लान तैयार किया जा चुका है तथा इसी लक्ष्य के साथ चरणबद्ध तरीके से लागू किया जायेगा।

अमृत भारत योजना Amrit Bharat Yojana

इस कार्य योजना के अन्तर्गत सिद्वार्थनगर स्टेशन के मुख्यप्रवेश द्वार के सरकुलेटिंग एरिया के विकास तथा स्थानीय कला एवं संस्कृति को शामिल करते हुए स्टेशन का सौंदर्यीकरण, प्लेटफार्म सरफेस का अपग्रेडेशन, स्टेशन फसाड तथा स्टेशन परिसर में उन्नत लाईटिंग, कोच गाइडेंस सिस्टम, ट्रेन डिस्पले बोर्ड, डिजिटल घड़ियॉ, यात्री उद्घोषणा प्रणाली, सोलर प्लांट, वाटर कूलर, एयर कंडीशनर तथा विभिन्न यात्री सुविधाओं से संबंधित ग्लोसाइन बोर्ड (साइनएज), एलईडी स्टेशन नाम पट्टिकाओं तथा स्टेशन पर स्थित यात्री प्रतीक्षालय व शौचालयों का आधुनिकीकरण इत्यादि कार्य सम्पन्न किए जायेगें। उपरोक्त कार्याे को कराने हेतु निविदाएं खोली जा चुकी है।

पूर्वोत्तर रेलवे : महाप्रबन्धक चन्द्र वीर रमण ने बादशाहनगर रेलवे चिकित्सालय का निरीक्षण किया

गोण्डा-गोरखपुर रेलखण्ड पर स्थित सिद्वार्थनगर रेलवे स्टेशन पर प्रतिदिन लगभग 3700 यात्रियों का आवागमन होता है। स्टेशन पर यात्रियों के आवागमन हेतु 08 जोड़ी मेल/एक्सप्रेस ट्रेन तथा 04 जोड़ी सवारी गाड़ियों की सुविधा प्राप्त है। यह स्टेशन यात्री सुविधा ग्रेड एनएसजी-5, ब्राड गेज लाइन का स्टेशन हैं। सिद्धार्थनगर स्टेशन से 48 किमी पर अन्तर्राष्ट्रीय तीर्थ कपिलवस्तु स्थित है। यहा यूनेस्को विश्व विरासत स्थल और ‘तथागत’ गौतम बुद्ध का जन्म स्थान है।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

लखनऊ के आचार्य देव को अमेरिकन यूनिवर्सिटी ऑफ ग्लोबल पीस से मिली डॉक्टरेट की उपाधि

लखनऊ के जाने माने ज्योतिषाचार्य एवं धर्म गुरु आचार्य देव को अमेरिकन यूनिवर्सिटी ऑफ ग्लोबल ...