Breaking News

Amrit Bharat Station Scheme : जफराबाद स्टेशन पर विभिन्न आधारभूत संरचना से सम्बंधित विकास कार्यो का किया गया शिलान्यास

लखनऊ। जफराबाद जं. उत्तर प्रदेश के जौनपुर जिले का एक महत्वपूर्ण रेलवे जंक्शन स्टेशन है, जो अयोध्या वाराणसी व लखनऊ-सुल्तानपुर-वाराणसी रेल खंड पर स्थित है। जफराबाद जं. स्टेशन पर जंघई (प्रयागराज) की ओर से आने वाली रेलवे लाईन भी मिलती है।

जफराबाद जं. स्टेशन पर अमृत भारत स्टेशन योजना (Amrit Bharat Station Scheme) के अंतर्गत यात्री सुविधाओं के उन्नयन हेतु रेल मंत्रालय द्वारा अनेक नये कार्य स्वीकृत किये गए हैं, जिसके अंतर्गत सर्कुलेटिंग एरिया का विकास, उपयुक्त पार्किंग, टिकट बुकिंग व रिजर्वेशन कार्यालय का निर्माण, प्रतीक्षालय का निर्माण,आधुनिक प्रसाधन का प्रावधान, नया फुटओवर ब्रिज व स्टेशन भवन का सौन्दर्यीकरण, दिव्यांगजनों हेतु आवश्यक सुविधाओं का निर्माण जफराबाद जं. स्टेशन पर किया जायेगा।

सिद्वार्थनगर स्टेशन को अमृत भारत योजना के तहत किया गया चयनित, बदलेगा स्टेशन का स्वरूप 

लखनऊ-जफराबाद जं.-वाराणसी रेलखंड, रेलवे नेटवर्क के व्यस्ततम रेलखंडो में से एक है, इस रेलखंड के जफराबाद एवं सरकोनी स्टेशनो के मध्य स्थित समपार संख्या 38-A का TVU 5 लाख से अधिक है इस समपार पर, दो लेन का रेल उपरिगामी पुल स्वीकृत किया गया है जिसकी लागत ₹ 68.07 करोड़ है।

इस उपरिगामी पुल के बनने से स्थानीय निवासियों को अत्याधिक सुविधा होगी, साथ ही रेल परिचालन भी सुगम एवं संरक्षित होगा। उत्तर रेलवे के लखनऊ मण्डल पर, जौनपुर-अयोध्या-बाराबंकी रेलखंड का दोहरीकरण का कार्य प्रगति पर है। पूर्ण मोबिलिटी हेतु, रेल मंत्रालय द्वारा, जौनपुर–ज़फराबाद रेलपथ के दोहरीकरण ( 6.28 किलोमीटर ) का कार्य जिसमें जफराबाद जं. यार्ड की री-मॉडलिंग शामिल है, ₹ 177.33 करोड़ की लागत से स्वीकृत किया गया है।

मालदीव मंत्रियों के प्रतिनिधिमंडल ने यूएसबीआरएल परियोजना पर बने चिनाब पुल का दौरा किया

इस दोहरीकरण के उपरांत लखनऊ मंडल के दो प्रमुख धार्मिक स्थलों, वाराणसी व अयोध्या के मध्य रेल यातायात सुगम हो जायेगा,साथ ही टांडा स्थित ताप बिजलीघर के लिये कोयले का परिवहन भी तेज गति से हो सकेगा।

अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत विकसित किये जाने वाले उत्तर रेलवे, लखनऊ मंडल के नामित स्टेशनों में से एक ज़फराबाद जं. रेलवे स्टेशन को विकसित किये जाने को दृष्टिगत रखते हुए आज 20 मई को ज़फराबाद जं. रेलवे स्टेशन पर मंडल रेल प्रबंधक, सुरेश कुमार सपरा के दिशा निर्देश पर विभिन्न रेल परियोजनाओं के शिलान्यास एवं भूमिपूजन का एक कार्यक्रम आयोजित किया गया।

पशुधन मंत्री धर्मपाल सिंह का प्रस्ताव, प्रदेश के प्रमुख चौराहों का नामकरण “कामधेनु चौक” किया जाए

इस कार्यक्रम में संसद सदस्य, लोकसभा, मछली शहर, भोलानाथ (बीपी सरोज) बतौर मुख्य अतिथि आमंत्रित थे, जिनके करकमलों के द्वारा शिलान्यास का अनावरण एवं भूमिपूजन का यह कार्य संपन्न किया गया।

कार्यक्रम के प्रारम्भ में मंडल रेल प्रबंधक, सुरेश कुमार सपरा ने मंचासीन मुख्य अतिथि एवं अन्य विशिष्ट अतिथियों को पौधा एवं अंगवस्त्रम भेंट करके सभी का स्वागत किया। तदोपरांत मंडल रेल प्रबंधक ने अपने स्वागत संबोधन में मंडल के उल्लेखनीय कार्यकलापों ,उपलब्धियों एवं भावी योजनाओं की जानकारी से सभी को अवगत कराया।

पूर्वोत्तर रेलवे : महाप्रबन्धक चन्द्र वीर रमण ने बादशाहनगर रेलवे चिकित्सालय का निरीक्षण किया

इसके उपरान्त मुख्य अतिथि द्वारा विभिन्न योजनाओं के शिलान्यास का अनावरण तथा भूमिपूजन किया गया। अपने संबोधन में मुख्य अतिथि ने भारतीय रेल की जनमानस में लोकप्रियता,आवश्यकता एवं आधुनिक राष्ट्र के निर्माण में रेलवे की भूमिका जैसे अनेक महत्वपूर्ण बिन्दुओं का उल्लेख करते हुए रेलवे का आधुनिकीकरण और नवीनीकरण करते हुए रेलवे को एक नया स्वरुप प्रदान करने की बात कही।

उन्होंने रेल यात्रियों से भी रेल को पूर्ण सहयोग प्रदान करने की अपेक्षा की ताकि रेलवे अपने निर्धारित लक्ष्यों को निर्धारित समय पर प्राप्त कर सके। कार्यक्रम के अंत में मुख्य परियोजना प्रबंधक (गतिशक्ति), वीएस यादव द्वारा सभी के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कार्यक्रम का समापन किया गया। इस अवसर पर डॉ आरके पटेल, विधायक, मड़ियाहूं, डॉ हरेन्द्र सिंह पूर्व विधायक, जफराबाद एवं राहिला खान, अध्यक्ष नगर पंचायत, जफराबाद उपस्थित रहे।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

अविवि ने रामनवमी के दिन तुलसी उद्यान में निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर लगाया

• 200 से अधिक श्रद्धालुओं का निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण एवं दवा वितरित की गई अयोध्या। ...