Breaking News

Social Media : जुर्म फ़ैलाने का नया अड्डा,आतंकी संगठन भी कर रहे इस्तेमाल

आज Social Media कहीं न कहीं लोगों की ज़रूरत सी बनती जा रही। लोग दिन भर किसी न किसी माध्यम से इससे जुड़े हुए हैं। एक तरफ जहाँ लोग अपनी बातों को शेयर करते है वहीँ दूसरी तरफ कुछ ऐसे भी हैं जो इसका नाजायज़ लाभ भी उठाते हैं।

सावधान : आप Social Media के खतरे के निशान पर हैं

सोशल मीडिया के तमाम माध्यम को बनाते समय शायद उस मीडिया के संस्थापक ने ये नहीं सोचा होगा की आगे चलके इसका गलत इस्तेमाल भी हो सकता है।कैसा होगा अगर आपको ये पता चले की आपकी जानकारी जो आपने खुद शेयर की है ,वही आपके लिए आफत खड़ी करने की वजह बन गयी हो।

आतंकी कर रहे गलत इस्तेमाल

एक रिपोर्ट में यह बात सामने आयी है कि बर्बर आतंकी संगठन इस्‍लामिक इस्‍टेट (आईएस) जैसे उग्रवादी भी खुद के प्रचार-प्रसार के लिए फेसबुक पर पेज बना रहे हैं। रेफ्यूजी डीप्‍ली एक मीडिया ग्रुप है जो प्रवासन संबंधी मुद्दों पर काम करता है। तस्‍कर इनका धड़ल्‍ले से इस्‍तेमाल कर रहे हैं। बड़ी तकनीकी कंपनियों की मानवता के प्रति बड़ी जिम्‍मेदारी होती है कि वे अपने प्‍लेटफार्म पर कोई भी मानव विरोधी गतिविधियों को न होने दें।

यूएन इंटरनेशनल ऑर्गेनाइजेशन फॉर माइग्रेशन के मीडिया एंड कम्‍युनिकेशन के निदेशक लियोनॉर्ड डोएल ने ने अपने एक रिपोर्ट में इस बात की पुष्टि की है की फेसबुक व व्हाट्सएप्प के ज़रिये अब गैरकानूनी काम भी धड़ल्ले से हो रहा है। लोग इनका प्रयोग दहशत फ़ैलाने के लिए भी कर रहे।
हालत इस कदर बिगड़ गए हैं की इन एप्प के प्रयोग से ब्लैकमेलिंग जैसे घृणित कार्य भी बहुतायत में हो रहे। ऐसे एप्प अब मानव तस्‍करों के लिए प्रचार का जरिया बन रहे हैं।

तस्‍कर प्रवासियों का अपहरण कर लेते हैं, उन्‍हें प्रताडि़त करते हैं और सोशल मीडिया के जरिए उनकी तस्‍वीरें या उनके वीडियो बनाकर उनके परिजनों को भेजकर फिरौती मांगते हैं।

सोशल मीडिया : एक सफ़ेद दुनिया में उभरता हुआ काला सच

अगर अभी से इन सब तरह की चीज़ों पर लगाम न लगाई गयी तो आने वाले समय में गुनाह फ़ैलाने का न्य केंद्र मात्रा होकर सिमट सकता है।
एक्‍सपर्ट के अनुसार, तस्‍कर संवाद के लिए हर तरह के सोशल मीडिया और मैसेजिंग एप्‍लीकेशन के इस्‍तेमाल में माहिर हैं। फेसबुक पेज, प्राइवेट ग्रुप और फेसबुक लाइव वीडियो एप और व्‍हाट्सएप का इस्‍तेमाल इनके बीच सबसे ज्‍यादा पॉपुलर हैं।

Loading...
सोशल मीडिया पर सर्च हो रहे चाइल्‍ड पोर्नोग्राफी

रिपोर्ट के अनुसार पिछले कुछ समय में लोग सोशल मीडिया पर चाइल्‍ड पोर्नोग्राफी सर्च कर रहे हैं। वहीँ कुछ ऐसे भी लोग हैं जो इंटरनेट या यूँ कहें की सोशल मीडिया का सिर्फ और सिर्फ गलत ही इस्तेमाल करते हैं।

मिलनी चाहिए वार्निंग

सोशल मीडिया के बढ़ते खतरे को देख अब निर्माताओं,संस्थापकों को इसके बढ़ते प्रयोग को देख इस पर कुछ अंकुश या सुरक्षा की व्यवस्था करनी चाहिए।

सोशल मीडिया को चाहिए कि ऐसा करने वालों को उनकी ओर से एक वार्निंग दी जाए कि वे जो भी कर रहे हैं वह गैर कानूनी है। फेसबुक और अन्‍यों को भी ऐसा कुछ करना चाहिए जिससे मानव तस्‍करों को इसके इस्‍तेमाल से रोका जा सके।

 

रिपोर्ट – वरुण सिंह

Loading...

About Samar Saleel

Check Also

आज दिल्ली समेत देश के इन शहरो में होगी जोरदार बारिश व ओले गिरने से तापमान में आएगी गिरावट

देश के कई शहरों में 13 दिसंबर को भी भारी बारिश (rain) की संभावना। वहीं दिल्ली ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *