Wednesday , September 22 2021
Breaking News

खेल प्रतियोगिताएं बच्चों को अच्छा इंसान बनाती हैं : आर.पी. सिंह

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, आरडीएसओ कैम्पस द्वारा आयोजित दो दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय खेल महोत्सव ‘स्पर्धा इण्टरनेशनल-2021’ आज ऑनलाइन पुरस्कार वितरण व समापन समारोह के साथ सम्पन्न हो गया। इस अवसर पर बहरीन, बांग्लादेश, बुल्गारिया, ओमान, थाईलैण्ड, वियतनाम एवं भारत के विजयी बाल खिलाड़ियों को सम्मानित किया गया।

समापन समारोह के मुख्य अतिथि आर. पी. सिंह सीनियर ने बाल खिलाड़ियों की हौसलाअफजाई करते हुए कहा कि स्कूलों की खेल प्रतियोगिताएं बच्चों को अच्छा इंसान बनाने में बहुत मददगार साबित होती हैं क्योंकि खेलों से व्यक्तित्व विकास व आन्तरिक गुणों का भी विकास होता है। समारोह के विशिष्ट अतिथि एवं थाईलैण्ड के एजूकेशन सुपरवाइजर सोमदेव केट-इन ने कहा कि छात्रों के बौद्धिक विकास के लिए शारीरिक विकास का होना अति आवश्यक है और यह खेलों द्वारा ही सम्भव है।

इससे पहले, ‘स्पर्धा इण्टरनेशनल-2021’ के ऑनलाइन समापन समारोह का शुभारम्भ स्कूल प्रार्थना, सर्वधर्म प्रार्थना, विश्व एकता प्रार्थना के शानदार प्रस्तुतिकरण से हुआ। सीएमएस छात्रों द्वारा प्रस्तुत समूह गान व विभिन्नता में एकता का बखान करते शिक्षात्मक-साँस्कृतिक कार्यक्रमों को सभी ने खूब सराहा। विदित हो कि ‘स्पर्धा इण्टरनेशनल-2021’ की विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं हेतु देश-विदेश के बाल खिलाड़ियों ने अपनी फिटनेस व खेलकूद से सम्बन्धित प्रविष्टियों को भेजा तथापि सर्वश्रेष्ठ प्रविष्टियों को समापन समारोह में सम्मानित किया गया।

‘स्पर्धा इण्टरनेशनल-2021’ के पुरस्कार वितरण समारोह में 4 से 7 वर्ष के छात्रों के लिए की-स्टेज-1 के अन्तर्गत कट केपर्स (जुंबा) प्रतियोगिता में सीएमएस गोमती नगर (प्रथम कैम्पस) के वैभव सिंह को प्रथम पुरस्कार से नवाजा गया जबकि योगा प्रतियोगिता में सीएमएस राजेन्द्र नगर (प्रथम कैम्पस) की आर्या सिंह ने प्रथम पुरस्कार जीता। 7 से 11 वर्ष के छात्रों के लिए की-स्टेज-2 के अन्तर्गत बालकों की स्किपिंग प्रतियोगिता में सीएमएस गोमती नगर (प्रथम कैम्पस) के अनिकेत सिंह ने प्रथम पुरस्कार जीता जबकि इसी प्रतियोगिता के बालिका वर्ग में माउन्ट कार्मेल कालेज, महानगर की आंचल तिवारी ने प्रथम पुरस्कार अर्जित किया।

की-स्टेज-2 की स्केटिंग प्रतियोगिता में सीएमएस गोमती नगर (द्वितीय कैम्पस) की शिवि सागर जबकि योगा एवं टॉक-ए-थान प्रतियोगिताओं में सेंट मार्क्स गर्ल्स सीनियर सेकेण्डरी स्कूल, नई दिल्ली की तनी एवं आरव चढढ़ा ने क्रमशः प्रथम पुरस्कार अर्जित किया। इसी प्रकार, 11 से 14 वर्ष के छात्रों के लिए की-स्टेज-3 के अन्तर्गत बालकों की स्किपिंग प्रतियोगिता में थाईलैण्ड के तनाकिट मनासक को प्रथम पुरस्कार जबकि बालिका वर्ग में आदर्श पब्लिक स्कूल, नई दिल्ली की परीशा मिधा को प्रथम पुरस्कार मिला। स्केटिंग प्रतियोगिता में ओमान के अल बतीनाह इण्टरनेशनल स्कूल की क्रिस्टियाना गार्सिया को प्रथम पुरस्कार, फ्री-स्टाइल फुटबाल प्रतियोगिता में सीएमएस गोमती नगर (प्रथम कैम्पस) के मंदर चंदनानी को प्रथम पुरस्कार, बालिकाओं की सिट-अप्स प्रतियोगिता में सेंट मार्क्स गर्ल्स सीनियर सेकेण्डरी स्कूल, नई दिल्ली की चीनू कादयान को प्रथम पुरस्कार, बालकों की पुश-अप्स प्रतियोगिता में बुल्गारिया के रूमेन श्रेबकोव को प्रथम पुरस्कार, बालकों की बाउन्स बैक प्रतियोगिता में सीएमएस इन्दिरा नगर कैम्पस के दिव्य साही को प्रथम पुरस्कार एवं र्स्पोट्स क्विज प्रतियोगिता का प्रथम पुरस्कार सिटी इण्टरनेशनल स्कूल के पार्थ श्रीवास्तव को मिला।

14 से 19 वर्ष के छात्रों के लिए की-स्टेज-4 के अन्तर्गत स्केटिंग प्रतियोगिता का प्रथम पुरस्कार आदर्श पब्लिक स्कूल, नई दिल्ली की काशवी त्यागी को मिला जबकि बालिकाओं की सिट-अप्स प्रतियोगिता का प्रथम पुरस्कार सेंट मार्क्स सीनियर सेकेण्डरी स्कूल, नई दिल्ली की हिया वाधवा को, बालकों की पुश-अप्स प्रतियोगिता का प्रथम पुरस्कार बुल्गारिया के विक्टोर यूजुनोव को, बालकों की स्किपिंग प्रतियोगिता का प्रथम पुरस्कार आदर्श पब्लिक स्कूल, नई दिल्ली के रिधम माहौरिया को, बालिकाओं की स्किपिंग प्रतियोगिता का प्रथम पुरस्कार सीएमएस अलीगंज (प्रथम कैम्पस) की यशस्वी वर्मा को, फ्री-स्टाइल फुटबाल प्रतियोगिता का प्रथम पुरस्कार सीएमएस राजाजीपुरम (प्रथम कैम्पस) के करन यादव को एवं बाउन्स बैक प्रतियोगिता का प्रथम पुरस्कार सी.एम.एस. चौक कैम्पस के मोहम्मद हसन को मिला।

इस अवसर पर सीएमएस प्रेसीडेन्ट एवं मैनेजिंग डायरेक्टर प्रो. गीता गाँधी किंगडन ने कहा कि खेल भावना जीवन में आगे बढ़ने का महत्वपूर्ण सूत्र है जो हमें उत्कृष्टता की ओर प्रेरित करता है। डा. भारती गाँधी ने छात्रों की खेल प्रतिभा की भूरि-भूरि प्रशंसा करते हुए उन्हें आशीर्वाद दिया। ‘स्पर्धा इण्टरनेशनल 2021’ की संयोजिका व सीएमएस आरडीएसओ कैम्पस की प्रधानाचार्या ज्योत्सना अतुल ने खेल महोत्सव में ऑनलाइन प्रतिभाग हेतु देश-विदेश के सभी बाल खिलाड़ियों, खेल विशेषज्ञों एवं शिक्षकों के प्रति हार्दिक आभार व्यक्त किया।

About Samar Saleel

Check Also

सीएमएस छात्रा पौलोमी ने अनाथ बच्चों के अधिकार व शिक्षा की आवाज बुलंद कर फेमिना की ‘फेब-40’ में बनाई जगह

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, गोमती नगर (प्रथम कैम्पस) ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *