Breaking News

प्लास्टिक की बोतल का ऐसे प्रयोग करने पर रेलवे अपने यात्रियों को देगा मोबाइल रिचार्ज की सुविधा

भारतीय रेलवे ने प्लास्टिक फ्री भारत बनाने में अपनी तरफ से एक पहल की है। रेलवे अब यात्रियों को फ्री में मोबाइल रिचार्ज करने की सुविधा देगा, जो प्लास्टिक बोतल नष्ट करने वाली मशीनों का सबसे ज्यादा उपयोग करेगा इस योजना का लाभ होगा। भारत में प्लास्टिक का इस्तेमाल बहुत ज्यादा बढ़ गया है, जिसका बुरा प्रभाव हमारे वातावरण पर पड़ रहा है।

इसमें सबसे अधिक प्लास्टिक की बोतल है, जिनका उपयोग घर और ऑफिस में होता है। सरकार ने प्लास्टिक के इस्तेमाल पर रोक लगाने के लिए कई अहम् कदम उठाएं हैं, जिनको ध्यान में रखकर अब भारतीय रेलवे, यात्रियों को बोतल नष्ट करने पर मुफ्त में रिचार्ज का लाभ देगी।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर देशवासियों से प्लास्टिक के समान को कम से कम उपयोग करने का अपील किया था। वहीं, रेलवे ने घोषणा की है कि 2 अक्टूबर से एक प्लास्टिक बोतल का एक बार ही इस्तेमाल होगा और इसको दोबारा उपयोग में नहीं लाया जाएगा।

रेलवे ने कर्मचारियों को प्लास्टिक बोतल को जमा कराने और रिसाइकल कराने के आदेश दिया है। भारतीय रेलवे के मुख्य अधिकारी वी के यादव ने कहा है कि रेलवे प्लास्टिक के इस्तेमाल को कम करने के लिए देश के सभी स्टेशनों पर 400 से अधिक मशीनें लगाएगा।

भारतीय रेलवे की इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए लोगों को अपना नंबर मशीन में एंटर करना होगा और बोतल को नष्ट करना होगा,इसके बाद आपका मोबाइल रिचार्ज हो जाएगा। लेकिन अब तक इस बात की जानकारी नहीं मिल पाई है कि कितने का रिचार्ज मिलेगा। आपको बता दें कि अब तक भारतीय रेलवे ने 128 स्टेशन पर 160 मशीनों को लगवाया है।

About News Room lko

Check Also

उतार-चढ़ाव के बाद फिर फिसला बाजार; सेंसेक्स 332 अंक टूटा, निफ्टी 22050 से लुढ़का

शुरुआती बढ़त के बावजूद गुरुवार को घरेलू शेयर बाजार लगातार चौथे दिन लाल निशान पर ...