Breaking News

हूती हमलों के बीच लाल सागर में श्रीलंका तैनात करेगा युद्धपोत, राष्ट्रपति विक्रमसिंघे ने कही यह बात

लाल सागर में लगातार व्यापारी जहाजों पर हूतियों विद्रोहियों के हमलों से लड़ने के लिए श्रीलंका एक नौसेना पोत तैनात करेगा। देश के राष्ट्रपति विक्रमसिंघे ने जानकारी देते हुए कहा कि लाल सागर में हूती हमलों से व्यापारिक जहाज प्रभावित हुए थे। उन्होंने कहा कि अगर जहाजों को दक्षिण अफ्रीका से होकर जाने वाले मार्ग पर मोड़ दिया जाएगा, तो यह बहुत अधिक महंगा साबित होगा। इसलिए लाल सागर में जहाज पर हमला रोकने के लिए श्रीलंका नौसेना एक पोत को लाल सागर की तरफ तैनात करेगा। गौरतलब है कि वैश्विक व्यापार के लिए प्रमुख जलमार्ग की सुरक्षा में भारत समेत कई देशों के साथ श्रीलंका भी शामिल होगा।

हूती विद्रोहियों का लाल सागर में आतंक
बता दें ईरान समर्थित हूती विद्रोहियों ने गाजा में हमास आतंकी समूह के खिलाफ हो रही सैन्य कार्रवाई के लिए इस्राइल से बदला लेने का दावा करते हुए हाल के सप्ताहों में व्यापारिक जहाजों पर 20 से अधिक हमले किए गए हैं। इन हमलों ने एशिया और यूरोप के बीच माल की लागत में तेजी से बढ़ोतरी की हैं।

हूती लगातार व्यापारिक जहाजों को बना रहा निशाना
टाइम्स ऑफ इस्राइल अखबार के मुताबिक, लाल सागर के बाब अल-मंडेब दक्षिणी चोकपॉइंट पर केंद्रित हूती हमलों ने उस जलमार्ग में शिपिंग को बाधित कर दिया है, जो वैश्विक व्यापार का लगभग 12 प्रतिशत वहन करता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि विद्रोही समूह गाजा पट्टी में अधिक सहायता पहुंचने तक अपने हमले जारी रखेंगे। यूएस सेंट्रल कमांड ने कहा कि पिछले महीने दक्षिणी लाल सागर में हूती विद्रोहियों द्वारा ड्रोन हमलों का शिकार हुए दो जहाजों में एक भारतीय झंडे वाला कच्चा तेल टैंकर भी शामिल था।

About News Desk (P)

Check Also

फलस्तीन समर्थक प्रदर्शन तेज, कोलंबिया विश्वविद्यालय में प्रदर्शनकारियों ने हॉल कब्जाया, बुलानी पड़ी पुलिस

हमास और इस्राइल बीते छह महीने से जंग लड़ रहे हैं। इस्राइल द्वारा हमास को ...