Breaking News

जल्द शुरू कर दें यह काम, हर महीने कमाएंगे 30 हजार, जानिए डिटेल

अगर आप रोजगार की तलाश में हैं और आपकों कहीं मौका नहीं मिल रहा तो अब घबराने की जरूरत नहीं है। पैसा कमाने के इच्छुक लोगों के पास आधुनिक युग में काम की कमी नहीं है, जिससे आप 20-30 हजार रुपये महीना तक आराम से कमा सकते हैं।

होली का महापर्व आने में अब बस कुछ ही दिन बाकी हैं। होली से पहले सभी लोग अपने घरों में पापड़ और चिप्स जैसे कई तरह के खाने के सामान तैयार करते हैं। अब ऐसे में यदि आप पापड़ का बिजनेस शुरू करते हैं तो अच्छी कमाई कर सकत हैं। वैसे तो यह जिंदगीभर चलने वाला व्यापार है, लेकिन होली के समय में इस बिजनेस के जरिये आप बड़ा फायदा कमा सकते हैं।

– जानिए इस बिजनेस को शुरू करने के लिए कितना होगा खर्च

ये बिजनेस आप 10 हजार-2 लाख रुपये लगाकर शुरू कर सकते हैं। पापड़ बनाने के काम को सिर्फ 2 लाख रुपये में शुरू किया जा सकता है। नेशनल स्मॉल इंडस्ट्री कॉरपोरेशन ने इसके लिए एक प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार की है, जिसके जरिए आपको मुद्रा स्कीम के तहत आपको 4 लाख रुपये का कर्ज कम दाम में मिल जाएगा।

एक रिपोर्ट के अनुसार, 6 लाख रुपये के कुल निवेश से करीब 30 हजार किलोग्राम की प्रोडक्शन मात्रा तैयार हो जाएगी। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको 6.05 लाख रुपये खर्च होगा। कुल खर्च में फिक्स्ड कैपिटल और वर्किंग कैपिटल का खर्च शामिल है।बता दें पापड़ बनाने के बिजनेस के लिए कम से कम 250 वर्ग फुट की जगह की जरूरत होगी।

वहीं, पापड़ बनाने के बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको स्विफ्टर, दो मिक्सर, प्लेटफॉर्म बैलेंस, इलेक्ट्रिकली ऑपरेटेड ओवन, मार्बल टेबल टॉप, चकला बेलन, एल्युमीनियम के बर्तन और रैक्स जैसी मशीनरी की जरूरत होगी। प्रोडक्ट बनकर तैयार हो जाने के बाद आप इसे ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से बेचा जा सकता है। ऑफलाइन आप इसे थोक व्यापारी और रिटेल व्यापारी को बेच सकते हैं। इसके अलावा सुपर मार्केट और बड़े रिटेलर से संपर्क कर सकते हैं।

– जानिए कितना होगा फायदा

अनुमान के हिसाब से निवेश का लगभग 20 प्रतिशत तक की कमाई हो सकती है यानी 1 लाख निवेश करने पर लगभग 20 से 30 हजार प्रति महीने की कमाई हो सकती है।

About Ankit Singh

Check Also

इंडिगो ने चौड़े आकार के 30 ए350-900 विमानों का ऑर्डर दिया, फिलहाल सिर्फ पतले विमान हैं कंपनी के पास

देश की सबसे बड़ी एयरलाइन इंडिगो ने चौड़े आकार के 30 ए350-900 विमानों का ऑर्डर ...