Breaking News

राज्य सरकार का ऐलान 5 लाख किसानों को मिलेगा बोनस

 किसानों (Indian Farmers) के लिए बड़ी खुशखबरी है. नए साल में सरकार ने लाखों किसानों को तोहफा दे दिया है. पीएम किसान स्कीम (PM Kisan Samman Nidhi) के अलावा सरकार ने किसानों को 30,000 रुपये देने का ऐलान किया है. यह पैसा जल्द ही आपके खाते में ट्रांसफर होने वाला है. बता दें अगर आपके पास एक एकड़ खेती है तो आपको 15,000 रुपये मिलेंगे. यह पैसा किसानों को बोनस के रूप में दिया जाएगा और आप अधिकतम 2 एकड़ क्षेत्र के लिए ही आवेदन कर सकते हैं.

 

 राज्य सरकार की ओर से यह पैसा देनेका ऐलान किया गया है. महाराष्ट्र सरकार ने कहा है कि धान की खेती करने वाले किसानों को भारी बारिश की वजह से काफी नुकसान सहना पड़ा है. इसको पूरा करने के लिए राज्य सरकार ने बोनस देने का फैसला लिया है, जिससे कि किसान अगले सीजन में फसल के लिए खाद व उर्वरक खरीद सकें.

महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे ने इस बारे में जानकारी दी है. राज्य के करीब 5 लाख किसानों को इसका लाभ मिलेगा. साल 2022 के अगस्त और अक्टूबर महीने में भारी बारिश की वजब से धान की फसल को काफी नुकसान हुआ है, जिससे कई किसान कर्ज में डूब गए हैं. राज्य के धान किसानों को प्रति 2 हेक्टेयर पर 15 हजार रुपये बोनस दिया जाएगा.

कृषि मंत्री अब्दुल सत्तार ने बताया कि पीएम फसल बीमा योजना के तहत बीमा कंपनियों की तरफ से किसानों को 16 लाख 86 हजार 786 किसानों को 6255 करोड़ रुपये का मुआवजा दिया गया है. इसके साथ ही सरकार ने कहा है कि किसानों की आमदनी को बढ़ाने के लिए केंद्र के साथ ही राज्य सरकार की तरफ से भी कई खास कदम उठाए जा रहे हैं.

About News Room lko

Check Also

जियो ने नॉर्थ ईस्ट सर्कल के सभी छह राज्यों में एकसाथ ट्रू 5जी लॉन्च किया

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें नई दिल्ली। उत्तर पूर्व में चीनी सीमा पर रिलायंस ...