Breaking News

दो पहिया डीलरों द्वारा बीआईएस मानक के हेलमेट की आपूर्ति न करने पर की जाए सख्त कार्यवाही : परिवहन आयुक्त

• परिवहन अधिकारी बीआईएस मानक के हेलमेट की आपूर्ति कराना सुनिश्चित करायें।

• बीआईएस मानक के हेलमेट की आपूर्ति संबंधी निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित कराया जाए।

• सरकार की मंशा सड़क दुर्घटनाओं से होने वाली मृत्युदर में कमी लाना है।

लखनऊ। परिवहन आयुक्त चन्द्र भूषण सिंह ने समस्त परिवहन उपायुक्त, संभागीय परिवहन अधिकारियों एवं सहायक संभागीय परिवहन अधिकारियों को निर्देशित किया है कि समस्त दो पहिया वाहनों के चालकों को बीआईएस मानक के हेलमेट पहनना अनिवार्य करने हेतु प्रत्येक डीलर व दो पहिया वाहन निर्माता द्वारा ग्राहकों को वाहन की डिलीवरी के समय बीआईएस मानक के अनुरूप हेलमेट की आपूर्ति प्रदान करना सुनिश्चित करायें।

👉बसपा की अहम बैठक कल, लोकसभा चुनाव को लेकर मायावती कर सकती है ये ऐलान, सभी जिलाध्यक्षों को बुलाया

साथ ही पंजीयन अधिकारियों द्वारा वाहनों के पंजीकरण से पूर्व हेलमेट आपूर्ति का प्रमाण पत्र अवश्य चेक किया जाए एवं इस संबंध में डीलर्स का औचक निरीक्षण कराना भी सुनिश्चित करें। किसी डीलर द्वारा दिए गए निर्देशों का अनुपालन न किया जा रहा हो, तो उसके ट्रेड सर्टिफिकेट के विरुद्ध नियमानुसार कार्यवाही सुनिश्चित करें।

दो पहिया डीलरों द्वारा बीआईएस मानक के हेलमेट की आपूर्ति न करने पर की जाए सख्त कार्यवाही : परिवहन आयुक्त

परिवहन आयुक्त ने यह भी निर्देश दिया है कि समस्त दो पहिया वाहनों का पंजीयन करने से पूर्व पोर्टल पर हेलमेट संबंधी प्रपत्र अपलोड करने का भलीभांति परीक्षण एवं पुष्टि करने के उपरान्त ही वाहनों का पंजीयन करायें। समस्त दो पहिया डीलरों द्वारा दो पहिया वाहनों की बिक्री करते समय ग्राहक को हेलमेट की आपूर्ति अनिवार्य रूप से सुनिश्चित कराई जाए। परिवहन आयुक्त ने कहा है कि इस संबंध में पूर्व में भी विस्तृत दिशा-निर्देश निर्गत किए गये थे, लेकिन इनका अनुपालन सुनिश्चित नहीं कराया गया।

👉लखनऊ से गोरखपुर के बीच रेलवे ट्रैक के दोनों ओर बनेगी दीवार, जानें पूरा प्लान

जिससे इस संबंध में शिकायतें प्राप्त हो रही हैं कि वर्तमान में डीलर एवं दो पहिया वाहन निर्माता द्वारा ग्राहकों को दो पहिया वाहन डिलीवरी के समय बीआईएस मानक के अनुरूप हेलमेट की आपूर्ति का अनुपालन नहीं किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की मंशा सड़क दुर्घटनाओं से होने वाली मृत्युदर में कमी लाने का है। सड़क सुरक्षा की दृष्टि से दो पहिया चालकों को गुणवत्तापूर्ण हेलमेट पहनना अनिवार्य है।

About Samar Saleel

Check Also

देश की जनता इंडिया गठबंधन के प्रत्याशियों पर विश्वास जता रही है- लोकदल

लखनऊ। लोकदल के राष्ट्रीय अध्यक्ष चौधरी सुनील सिंह ने एक चुनावी जनसभा में कहा है ...