Breaking News

कैण्ट क्षेत्र में छात्रों, नागरिकों और व्यापारियों ने धूम-धाम से मनाया 72वाँ गणतंत्र दिवस समारोह

             दया शंकर चौधरी

लखनऊ। देश के 72वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर आज लखनऊ के कैण्ट क्षेत्र में तमाम जगहों पर समारोह पूर्वक आयोजन किये गये, राष्ट्र ध्वज तिरंगा फहराया गया और मिष्टान तथा पुरस्कार वितरण के साथ एक दूसरे को गणतंत्र दिवस की बधाइयाँ दी गईं।

छावनी परिषद कार्यालय

गणतंत्र दिवस का मुख्य समारोह छावनी परिषद कार्यालय में आयोजित किया गया। परिषद उपाध्यक्ष श्रीमती रुपा देवी ने राष्ट्र ध्वजारोहण के बाद गणतंत्र दिवस की बधाई देते हुए कहा कि तमाम कुर्बानियों के बाद देश आजाद हुआ है। ऐसे में हमें अपनी आजादी को बरकरार रखने के लिए अपने कर्तव्यों का पालन भी करना चाहिए।

उन्होने कहा कि संविधान से हमें जहाँ एक ओर मूलाधिकार प्राप्त हुए हैं, वहीं दूसरी ओर नागरिकों के कर्तव्यों का निर्धारण किया गया हैं। इसलिए हमें अधिकारों के साथ-साथ कर्तव्यों का भी निर्वहन करना चाहिए।

इस अवसर पर छावनी परिषद के मुख्य अधिशासी अधिकारी अमित मिग्रा, सदस्य प्रमोद शर्मा, जगदीश प्रसाद, स्वाति यादव, अंजुम आरा, रीना सिंहानिया मुख्य अभियंता जी. पी. पाण्डेय, कार्यालय अधीक्षक रमेश चन्द गुप्ता सहित तमाम अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित रहे।

माध्यमिक विद्यालय आर. ए. बाजार

तोपखाना स्थित आर. ए. बाजार माध्यमिक विद्यालय में छावनी परिषद के मुख्य अधिशासी अधिकारी अमित मिश्रा और पूर्व परिषद उपाध्यक्ष प्रमोद शर्मा ने संयुक्त रूप से ध्वजारोहण किया।

इस अवसर पर विद्यालय के सभागार में आयोजित गणतंत्र दिवस समारोह को संबोधित करते हुए मुख्य अधिशासी अधिकारी ने कहा कि देश की आजादी के लिए तमाम लोगों ने निरंतर प्रयास किया है, इस दौरान तमाम ज्ञात और अज्ञात क्रांतिकारी और स्वतंत्रता सेनानी शहीद हुए हैं।

एक लंबे प्रयास के बाद देश अंग्रेजों की गुलामी से आजाद हो पाया है। उन्होने कहा कि ठीक इसी तरह सामाजिक विसंगतियों, अशिक्षा और गरीबी से आजादी के लिए भी निरंतर प्रयास और संघर्ष की जरूरत है। अधिशासी अधिकारी श्री मिश्रा ने छात्र-छात्राओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि सफलता के लिए निरंतर प्रयास करते रहना चाहिए।

उन्होने कहा कि आज के युग में महिला और पुरुषों में किसी तरह की कोई असमानता नहीं है। इसीलिए प्रयास करने पर सभी को बराबर सफलता भी मिल जाती है। जो असफलताओं से डर कर कोशिश करना छोड़ देते हैं, वे कभी तरक्की नहीं कर सकते।

समारोह को पूर्व उपाध्यक्ष प्रमोद शर्मा, परिषद सदस्य जगदीश प्रसाद, पूर्व सदस्य डा. रंजीता शर्मा, प्रधानाचार्य के. डी. तिवारी, सरिता यादव आदि ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर छात्र-छात्राओं ने देशभक्ति समूह गान, देशभक्ति समूह नृत्य, कविता पाठ और देशभक्ति पर भाषण प्रस्तुत किया।

Loading...

केन्द्रीय विद्यालय ए. एम. सी. कैण्ट

केन्द्रीय विद्यालय एएमसी 72वाँ गणतंत्र दिवस समारोह धूम-धाम से मनाया गया। इस अवसर पर विद्यालय के प्राचार्य और समारोह के मुख्य अतिथि आर. डी. यादव ने ध्वजारोहण कर कार्यक्रम की शुरुआत की। अपने अभिभाषण में प्राचार्य श्री यादव ने गणतंत्र दिवस के महत्व और वर्तमान में उसकी सार्थकता पर अपने विचार व्यक्त किए।

कोविड-19 के मद्देनजर विद्यार्थियों और कर्मचारियों ने सभी दिशा निर्देशों का पालन करते हुए समारोह में सहभागिता की। विद्यार्थियों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों में कावयपाठ, छात्रों द्वारा अभिभाषण, देशभक्ति गीत, एवं देशभक्ति समूह नृत्य आदि कार्यक्रम पकस्तुत किए गये।

अंत में विद्यालय के उप प्राचार्य द्वारा धन्यवाद ज्ञापन एवं मिष्ठान्न वितरण के साथ, समारोह का समापन किया गया।

तोपखाना मुख्य बाजार

तोपखाना बाजार के मुख्य चौराहे पर लाल बहादुर शास्त्री मेमोरियल स्कूल और पूर्व उपाध्यक्ष प्रमोद शर्मा के संयुक्त तत्वावधान में गणतंत्र दिवस समारोह धूम-धाम से मनाया गया। इस अवसर पर बाजार के बुजुर्ग नागरिक एस. बी. राम ने झण्डा रोहण किया।

कार्यक्रम को प्रमोद शर्मा, एल बी एस मेमोरियल स्कूल के प्रबंधक क्यू यू बेली, छावनी परिषद सदस्य जगदीश प्रसाद, अजय साहू और अन्य नागरिकों ने संबोधित किया। स्कूल के छात्र छात्राओं द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति और मिष्टान वितरण के साथ समारोह का समापन किया गया।


नेहरू रोड सदर बाजार

कैण्ट अस्पताल के सामने नेहरू रोड सदर बाजार में व्यापार मण्डल, टेम्पो चालक और नागरिकों के संयुक्त तत्वावधान में गणतंत्र दिवस समारोह धूम-धाम से मनाया गया। इस अवसर पर छावनी परिषद सदस्य स्वाति यादव और विकास यादव ने संयुक्त रूप से झण्डा रोहण किया।

इस अवसर पर कैण्ट अस्पताल के कर्मचारी, टेम्पो यूनियन के अध्यक्ष सुधाकर, सदर बाजार व्यापार मण्डल (संदीप बंसल गुट) के व्यापारी तथा बड़ी संख्या में स्थानीय नागरिकों ने बढ़चढ़ कर भाग लिया। मिष्ठान्न वितरण के साथ कार्यक्रम का समापन किया गया।

हरीचंद इन्टर कालेज, ज्योति चिल्ड्रंस स्कूल और छावनी परिषद द्वारा प्रशासित सभी स्कूलों में भी गणतंत्र दिवस समारोह धूम-धाम से मनाया गया।

Loading...

About Samar Saleel

Check Also

अखिलेश हिन्दुत्व के सहारे करेंगे यूपी में वापसी!

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें गौरतलब हो, समाजवादी पार्टी की तुष्टिकरण की सियासत ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *