Breaking News

भाषा विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों ने इंजीनियरिंग के क्षेत्र में किए अभिनव प्रयोग

लखनऊ। ख़्वाजा मुईनुद्दीन चिश्ती भाषा विश्वविद्यालय में इंजीनियरिंग के विद्यार्थियों द्वारा तकनीकी के क्षेत्र में नए अभिनव प्रयोग किए जा रहे हैं। बता दें की भारत सरकार की स्टार्टअप योजनाओ जैसे विभिन्न आयामों को बढ़ावा दिया जा रहा है। इसी श्रृंखला में ख़्वाजा मुईनुद्दीन चिश्ती भाषा विश्वविद्यालय लखनऊ के सिविल इंजीनियरिंग विभाग के अन्तिम वर्ष के छात्र हिरदेश, प्रियांशु और तनिष्का ने “डायनेमिक वायरलेस ई-वाहन चार्जिंग पथ” का एक मॉडल तैयार किया है।

कांग्रेस की स्पीकर से निलंबित विधायक को अयोग्य ठहराने की मांग, पार्टी उम्मीदवारों के खिलाफ प्रचार का आरोप

छात्रों ने बताया कि यह एक नई और प्रगतिशील ऊर्जा प्राप्ति का तरीका है जिससे वाहनों को चार्ज करने के लिए रोड पर रखे चार्जिंग पैड का उपयोग किया जाता है। यह चार्जिंग पैड वाहनों को बिना रुके चार्ज करने की सुविधा प्रदान करता है, जो यात्रा को सुरक्षित और सुगम बनाता है। वायरलेस ई-वाहन चार्जिंग की तकनीक कई वाहनों के लिए उपयोगी हो सकती है। इसमें कार, बस, ट्रक, शामिल हो सकते हैं।

भाषा विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों ने इंजीनियरिंग के क्षेत्र में किए अभिनव प्रयोग

यह तकनीक वाहनों को बिना तार और प्लग के चार्ज करने की सुविधा प्रदान करती है। इससे वाहनों को चार्ज करना आसान होता है और यात्रा के दौरान भी चार्जिंग कर सकते हैं। विद्यार्थियों ने यह भी बताया की आज वायरलेस ई-वाहन चार्जिंग के वाहनों को चार्ज करने के लिए रोड पर रखे चार्जिंग पैड का उपयोग करके वाहनों को बिना रुके चार्ज किया जा सकता है। और वाहनों को चार्ज करने के लिए अलग-अलग चार्जिंग स्टेशन ढूंढ़ने की जरूरत नहीं होती है, जो यात्रा का समय बचाता है। साथ ही वायरलेस ई-वाहन चार्जिंग वाहनों के लिए एक स्वच्छ ऊर्जा स्रोत है, जो प्रदूषण को कम करने में मदद करता है।

प्रवासियों की बात करते-करते चीन से भारत-जापान की तुलना करने लगे राष्ट्रपति बाइडन, दे दिया अटपटा बयान

इसके अलावा चार्जिंग पैड वाहनों को चार्ज करने के लिए वायर या केबल की जरूरत नहीं होती है, जिससे वाहन और यातायात प्रणाली को प्रभावी बनाती है। वाहन के नीचे एक चार्जिंग पैड होता है जो वायरलेस ऊर्जा का उपयोग करके वाहन को चार्ज करता है। इस प्रोजेक्ट के सुपरवाइजर ई अभिषेक अवस्थी तथा ई सलमान अंसारी ने बताया कि इस तरह के रोड भविष्य में बनाए जायेंगे तथा इस प्रोजेक्ट पर अभी और रिसर्च हो रहा है।

क्या कोविड-19 महामारी और बच्चों में मोटापे में सीधा संबंध? WHO की रिपोर्ट में सामने आए चौंकाने वाले तथ्य

भाषा विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो नरेंद्र बहादुर सिंह ने सभी छात्रों को बधाई देते हुए उज्वल भविष्य की शुभकामनाए दी। इंजिनियरिंग विभाग के प्रभारी निदेशक प्रो सैयद हैदर अली, ई. कौशलेष शाह और ई. आस्था चौरसिया ने सभी छात्रों को शुभकामनाए दी।

About Samar Saleel

Check Also

धनश्री की सफ़ेद टी-शर्ट पर लिखे ‘हिट ए 5’ का क्या है राज़

क्रिकेट पूरी तरह से 4 या 6 मारने के बारे में है लेकिन “हिट ए ...