Breaking News

बीएसएनवी पीजी कॉलेज के छात्रों ने किया “गोमती पुस्तक मेला-2022” का भ्रमण

लखनऊ। बीएसएनवी पीजी कॉलेज के एनएसएस के विद्यार्थियों के द्वारा आज गोमती रिवरफ्रंट पर आयोजित गोमती पुस्तक मेला 2022 का शैक्षिक भ्रमण किया गया। इस शैक्षिक भ्रमण कार्यक्रम में महाविद्यालय के हिंदी विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ प्रणव कुमार मिश्र, शिक्षाशास्त्र विभाग में असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ मञ्जुल त्रिवेदी एवं राजनीति विज्ञान विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ स्नेह प्रताप सिंह के साथ अनेक विद्यार्थी सम्मिलित हुए। सर्वप्रथम सभी विद्यार्थियों को वाहन द्वारा गोमती पुस्तक मेला स्थल पर ले जाया गया जहां पर पहुंचकर डॉ प्रणव कुमार मिश्र द्वारा सभी विद्यार्थियों को पुस्तकों के महत्व के बारे में बताया गया।

पुस्तक मेला स्थल पर ही विशेषज्ञों के मार्गदर्शन में योगाभ्यास कराया जा रहा था, जिसमें सभी विद्यार्थी सम्मिलित हुए तथा सभी ने योग के विभिन्न आसनों का अभ्यास किया। तदुपरांत विद्यार्थियों ने नेशनल बुक ट्रस्ट के स्टॉल पर पहुंचकर महत्वपूर्ण पुस्तकों का अवलोकन किया तथा कुछ पुस्तकों का क्रय भी किया।

विभिन्न प्रकाशकों के पुस्तक स्टॉल का निरीक्षण करते हुए सभी विद्यार्थी जनगणना विभाग के स्टॉल पर पहुंचे जहां पर उपस्थित अधिकारियों द्वारा विद्यार्थियों को जनगणना की बारीकियों से परिचित कराया गया। उपस्थित अधिकारियों ने विद्यार्थियों के जनगणना संबंधी पूर्व ज्ञान का अवलोकन करते हुए उन्हें बताया की आगामी जनगणना विगत वर्ष में ही प्रस्तावित थी किंतु कोरोनावायरस के दुष्प्रभाव यह स्थगित हुई जिसे शीघ्र ही डिजिटल माध्यम से संपन्न कराया जाएगा।

इसके बाद विद्यार्थियों ने सभी पुस्तक केंद्रों का भ्रमण किया। उक्त गोमती पुस्तक मेला स्थल पर विभिन्न महाविद्यालयों एवं विद्यालयों के विद्यार्थी भी शैक्षिक भ्रमण के लिए आए हुए थे जिनके साथ विद्यार्थियों ने वैचारिक चर्चा भी की। भ्रमण कार्यक्रम संपन्न होने के उपरांत सभी विद्यार्थियों को महाविद्यालय तक वाहन द्वारा पहुंचाया गया जहां पर विद्यार्थियों ने प्राचार्य प्रो. रमेशधर द्विवेदी जी से शैक्षिक भ्रमण सम्बन्धी अनुभव साझा किए। प्राचार्य ने उक्त हेतु विद्यार्थियों एवं शिक्षकों को शुभकामनाएं दी तथा यह भी आश्वस्त किया कि भविष्य में ऐसे उपयोगी भ्रमण कार्यक्रम महाविद्यालय द्वारा कराए जाते रहेंगे।

About Samar Saleel

Check Also

गुरु तेग बहादुर की जीवनी पर आधारित अमर चित्र कथा पुस्तिका का विमोचन

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें लखनऊ। गुरु श्री तेग बहादुर जी के शहीदी ...