Breaking News

भारत की बराबरी के लिए छटपटा रहा जापान! हालत हो गई खराब, मून मिशन तीसरी बार…

रूस के मून मिशन लूना-25 के क्रैश करने के बाद सबकी नजरें भारत के चंद्रयान-3 पर थीं. चंद्रयान 3 की सफल लैंडिंग के बाद दुनिया भर में भारत का डंका बज रहा है. वहीं जापान (Japan) भी चांद फतह करने की कोशिश में लगा हुआ था.लेकिन लग रहा है कि जापान को अभी और इंतजार करना होगा. क्योंकि जापान ने अपने मून मिशन (Japan HIIA Rocket Moon Mission) की लॉन्चिंग को तीसरी बार सस्पेंड कर दिया है.

भारत की बराबरी के लिए छटपटा रहा जापान! हालत हो गई खराब

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार जापान की अंतरिक्ष एजेंसी ने सोमवार को H-IIA रॉकेट के नियोजित प्रक्षेपण को निलंबित कर दिया, जिसे चंद्रमा लैंडर को अंतरिक्ष में ले जाना था. मित्सुबिशी हैवी इंडस्ट्रीज (MHI) की लॉन्च सेवा इकाई ने योजनाबद्ध लॉन्च समय से 24 मिनट पहले सोशल मीडिया साइट एक्स (जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था) पर एक पोस्ट में कहा कि ऊपरी वायुमंडल में अनुपयुक्त हवा की स्थिति के कारण लॉन्च रद्द कर दिया गया.

बॉक्स ऑफिस पर शाहरुख खान, प्रभास और थलापति विजय देगें एक-दूसरे को कड़ी टक्कर

बता दें कि H-IIA नंबर 47 रॉकेट को सोमवार को स्थानीय समय (0026 GMT) सुबह 9:26 बजे दक्षिणी जापान में जापान एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी (JAXA) के तनेगाशिमा स्पेस सेंटर से लॉन्च किया जाना था. चंद्रमा की जांच के लिए स्मार्ट लैंडर, या SLIM जापान एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी (JAXA) द्वारा विकसित किया गया था.

रिपोर्ट के अनुसार इसके कार्यों में चंद्रमा की चट्टानों की खोज करना और सटीक लैंडिंग प्रक्रियाओं को प्रदर्शित करना शामिल है. यदि भविष्य में जापान का यह मून मिशन लॉन्च होता है और चांद की सतह पर लैंड करता है तो जापान चंद्रमा पर सफलतापूर्वक यान उतारने वाला दुनिया का पांचवां देश बन जाएगा. रॉकेट JAXA के स्मार्ट लैंडर फॉर इन्वेस्टिगेटिंग मून (SLIM) को ले जा रहा है, जो चंद्रमा पर उतरने वाला पहला जापानी अंतरिक्ष यान होगा

About News Desk (P)

Check Also

दो-दिवसीय डा जगदीश गांधी मेमोरियल मूट कोर्ट कान्क्लेव का भव्य समापन

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल गोमती नगर प्रथम कैम्पस के तत्वावधान में आयोजित दो-दिवसीय डा जगदीश ...