Breaking News

लखनऊ विश्वविद्यालय के नवीन परिसर में संविधान दिवस का सफल आयोजन

लखनऊ विश्वविद्यालय के नवीन परिसर स्थित विधि संकाय की मूट कोर्ट कमेटी द्वारा 26 नवंबर को संविधान दिवस का आयोजन किया गया। इस आयोजन का मुख्य प्रसंग भारत: लोकतंत्र की जननी रहा। इस मौके पर डा लालता प्रसाद मिश्रा, वरिष्ठ अधिवक्ता, इलाहाबाद हाई कोर्ट, बतौर मुख्य अतिथि थे। कार्यक्रम का संचालन लखनऊ यूनिवर्सिटी मूट कोर्ट एसोसिएशन के सदस्य अंचल वर्मा तथा आर्ची उपाध्याय ने किया।

इसे भी पढ़े – “साइबर सुरक्षा और साइबर अपराध को रोकने वाले उपकरण” विषय पर कार्यशाला का आयोजन

कार्यक्रम के शुरुआत में लखनऊ यूनिवर्सिटी मूट कोर्ट एसोसिएशन के स्टूडेंट कन्वीनर हेमंत पांडे ने वहां उपस्थित श्रोताओं का अभिवादन किया तथा प्रोग्राम के लक्ष्य के बारे में बताया। इस मौके पर विधि संकाय के अधिष्ठाता प्रोफेसर बंशीधर सिंह ने कार्यक्रम के मुख्य अतिथि का स्वागत तथा अभिनंदन किया। उन्होंने बताया कि किस प्रकार लखनऊ विश्वविद्यालय मुख्य अतिथि का सदैव आभारी है। इसके साथ उन्होंने भारत के लोकतांत्रिक मूल्यों के इतिहास पर प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि किस प्रकार भारत प्राचीन काल से अपने प्रशासन में लोकतांत्रिक मूल्यों को समेटे हुए है। तत्पश्चात कार्यक्रम के मुख्य अतिथि ने कार्यक्रम की आभा को बढ़ाते हुए वहां उपस्थित सभी जन को संबोधित किया।

उन्होंने बताया की भारत देश वैदिक काल से ही लोकतंत्र की जड़ों को सींचता आया है। उन्होंने रामायण तथा महाभारत का भी जिक्र करते हुए बताया कि किस प्रकार भारत लोकतंत्र की जननी है। उन्होंने वहां उपस्थित सभी विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि आज के विद्यार्थी कल के विधि निर्माता है।

इसे भी पढ़े – किसी ने गीता तो.. किसी ने कुरान लिख डाला, जिसे रोका जाता था जाने से स्कूल, उसी ने संविधान लिख डाला…

संविधान दिवस न केवल विधि के विद्यार्थी बल्कि भारत के आम नागरिक के जीवन में थी अहम स्थान रखता है। यदि आज इस सभागार में हम सभी शांतिपूर्ण तरीके से एकत्रित हुए हैं तो वह हमारे संविधान का ही फल है। अंततः उन्होंने लखनऊ विश्वविद्यालय विधि संकाय के प्रशासन को धन्यवाद करते हुए तथा सफल आयोजन कराने की उपलब्धि में बधाई देते हुए अपनी वाणी को विराम दिया। कार्यक्रम के अंत में लखनऊ यूनिवर्सिटी मूट कोर्ट एसोसिएशन के फैकल्टी कोऑर्डिनेटर प्रोफेसर राधेश्याम प्रसाद ने वहां उपस्थित सभी गणमान्य अतिथियों, शिक्षकों तथा विद्यार्थियों को धन्यवाद दिया तथा सफल आयोजन की बधाईयां दीं।

About Samar Saleel

Check Also

अविवि ने रामनवमी के दिन तुलसी उद्यान में निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर लगाया

• 200 से अधिक श्रद्धालुओं का निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण एवं दवा वितरित की गई अयोध्या। ...