Breaking News

बोलसोनारो के समर्थकों ने बैरिकेड्स तोड़कर सुप्रीम कोर्ट पर बोला धावा, सिल्वा ने की हमले की निंदा

ब्राजील के पूर्व राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो के सैकड़ों समर्थकों ने रविवार को पुलिस बैरिकेड्स तोड़कर कांग्रेस, राष्ट्रपति भवन और सुप्रीम कोर्ट पर धावा बोल दिया। बोलसोनारो के समर्थकों ने सरकारी भवनों में जमकर तोड़फोड़ की। उधर, तोड़फोड़ की सूचना के बाद ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज़ इनासियो लूला डा सिल्वा ने हमले की निंदा की।

पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा कि ब्रासीलिया में सरकारी संस्थानों के खिलाफ दंगे और तोड़-फोड़ की खबरों से बेहद चिंतित हूं। लोकतांत्रिक परंपराओं का सभी को सम्मान करना चाहिए। हम ब्राजील के अधिकारियों को अपना पूरा समर्थन देते हैं।

पीएम मोदी ने ब्राजीलिया में दंगों और तोड़फोड़ पर व्यक्त की गहरी चिंता कहा- अधिकारियों को पूरा समर्थन

जानकारी के मुताबिक, रविवार को प्रदर्शनकारियों का एक समूह हरे और पीले रंग के झंडे लेकर सरकारी संस्थानों के बाहर पहुंच गए। थोड़ी देर बाद भीड़ के रूप में पूर्व राष्ट्रपति के समर्थकों ने राष्ट्रपति भवन और सुप्रीम कोर्ट के मुख्यालय में घुसकर जमकर तोड़फोड़ की।

राष्ट्रपति लुइज़ इनासियो लूला डा सिल्वा को इस हमले की जानकारी तब मिली जब वे अरराक्वारा के दक्षिणपूर्वी शहर में गंभीर बाढ़ से प्रभावित एक क्षेत्र का दौरा कर रहे थे। जानकारी के बाद राष्ट्रपति ने ब्रासीलिया में एक संघीय हस्तक्षेप की घोषणा करते हुए एक डिक्री प

राष्ट्रपति लूला ने कहा कि इन फासीवादी कट्टरपंथियों ने कुछ ऐसा किया है जो इस देश के इतिहास में पहले कभी नहीं देखा गया है। 77 वर्षीय राष्ट्रपति ने एक सप्ताह पहले ही राष्ट्रपति का पदभार संभाला है। उन्होंने अक्टूबर चुनावों में बोल्सनारो को हराकर राष्ट्रपति चुनाव जीता था। राष्ट्रपति ने कहा, “हम पता लगाएंगे कि ये उपद्रवी कौन हैं और उन्हें कानून की पूरी ताकत के साथ खत्म किया जाएगा।”

बताया जा रहा है कि 30 अक्टूबर को हुए चुनाव में बोलसनारो की बुरी हार के बाद लूला को सत्ता संभालने से रोकने के लिए बोल्सनारो समर्थक हंगामा कर रहे हैं। सोशल मीडिया पर वायरल फुटेज में दंगाइयों को कांग्रेस भवन में प्रवेश करने के लिए दरवाजे और खिड़कियां तोड़ते हुए, फिर सामूहिक रूप से अंदर भागते हुए, सांसदों के कार्यालयों को तोड़ते हुए देखा जा सकता है। एक वीडियो में भीड़ को एक पुलिसकर्मी को उसके घोड़े से खींचकर जमीन पर गिराते हुए दिखाया गया है।

About News Room lko

Check Also

इन राज्यों में होगी बारिश, बदलेगा मौसम का मिजाज, जानिए फटाफट

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत के ज्यादातर ...