Breaking News

सुप्रीम कोर्ट ने रेल दुर्घटनाओं को कम करने में सक्रियता के लिए भारतीय रेलवे की सराहना की

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे द्वारा रेल दुर्घटनाओं को कम करने के लिए किए गए सक्रिय उपायों के बारे में हाल ही में सर्वोच्च न्यायालय द्वारा की गई सराहना रेलवे सुरक्षा को मजबूत करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। यह सराहना न्यायमूर्ति सूर्यकांत और न्यायमूर्ति केवी विश्वनाथन की अध्यक्षता में हुई सुनवाई के दौरान अटॉर्नी जनरल आर वेंकटरमणी द्वारा स्थिति रिपोर्ट की गहन समीक्षा के बाद की गई है।

सुप्रीम कोर्ट ने रेल दुर्घटनाओं को कम करने में सक्रियता के लिए भारतीय रेलवे की सराहना की

सुनवाई के दौरान, पीठ ने याचिका का निपटारा करते हुए कहा, “हम भारतीय रेलवे द्वारा उठाए गए कदमों की सराहना करते हैं। इसलिए हम संतुष्ट हैं कि जनहित में इन कार्यवाहियों की शुरुआत भारत संघ और भारतीय रेलवे द्वारा पर्याप्त रूप से संबोधित की गई है।”

बसपा ने डिंपल के सामने बदला उम्मीदवार, वाराणसी में पीएम को टक्कर देंगे लारी, देखें लिस्ट

इसके अलावा, 23 मार्च 2022 को रेल मंत्रालय द्वारा स्वदेशी स्वचालित ट्रेन सुरक्षा (एटीपी) प्रणाली कवच ​​के विकास के बारे में की गई घोषणा, पूरे भारत में ट्रेन संचालन की सुरक्षा सुनिश्चित करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। इस अभिनव प्रणाली का उद्देश्य उन्नत सुरक्षा उपाय शुरू करना है, जिससे दुर्घटनाओं की संभावना कम हो और यात्रियों और रेलवे कर्मचारियों की भलाई सुनिश्चित हो।

‘कोविड से मौत के मामले में मुआवजा कोई इनाम नहीं’, जानिए बॉम्बे हाईकोर्ट ने क्यों कही ये बात

हालांकि, इन प्रगति की सराहना करते हुए, तकनीकी खामियों के बिना सभी रेलवे लाइनों और वाहकों पर कवच प्रणाली को लागू करने में आवश्यक तत्परता और सटीकता को रेखांकित करना अनिवार्य है। याचिका में देश के रेलवे नेटवर्क में सुरक्षा और विश्वसनीयता के उच्चतम मानकों को बनाए रखने के लिए कवच के त्वरित और व्यापक रोलआउट की वकालत की गई है।

रेपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

कैम्पा कोला का नया कैंपेन लॉन्च, कोका कोला और पेप्सी को मिलेगी कड़ी टक्कर

• गर्मियों में कोक और पेप्सी को टक्कर देनें को तैयार है रिलायंस का कैम्पा ...