Breaking News

खट्टा-मीठा बेर खाने से मिलते है ये हैरान कर देने वाले फायदे

आज से पवित्र सावन माह की शुरूआत हो चुकी है। भोलेबाबा के भक्त शिवजी जी को प्रसन्न करने के लिए शिवलिंग पर बेर, आम, केला, और धतूरे जैसे कई फल चढ़ाते हैं। भगवान शिव की पूजा में बेर चढ़ाने का विशेष महत्व बताया गया है।

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शिवलिंग पर बेर चढ़ाने से शत्रुओं का नाश होता है। लेकिन आपको बता दें, भगवान शिव को प्रिय इस फल बेर का सिर्फ धार्मिक महत्व ही नहीं है, इसका सेवन करने से व्यक्ति की सेहत को भी कई गजब के फायदे मिलते हैं। बेर को चीनी खजूर के नाम से भी जाना जाता है, जिसका इस्तेमाल कई तरह की दवा बनाने के लिए भी किया जाता है।

बेर खाने के फायदे –

बीपी रखें कंट्रोल-
बेर का सेवन करने से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है। बेर में मौजूद पोटैशियम ब्लड प्रेशर को बढ़ने से रोकने में मदद करता है। हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए बेर का सेवन बेहद फायदेमंद हो सकता है।

मोटापा-
अगर आप अपनी वेट लॉस जर्नी पर हैं तो अपनी डाइट में बेर को शामिल कर लीजिए। बेर में मौजूद फाइबर की अच्छी मात्रा मीठे की क्रेविंग को कंट्रोल करके मेटाबॉलिज्म रेट को भी बढ़ाती है, जिससे वजन घटाने में मदद मिल सकती है।

बेर में मौजूद पोषक तत्व-
बेर में कई पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं। जिसमें प्रमुख रूप से विटामिन सी, राइबोफ्लेविन,थायमिन, मैग्नीशियम, प्रोटीन, आयरन, मैग्नीज, फॉस्फोरस, एंटी ऑक्सीडेंट्स, पोटेशियम और कैल्शियम होता है। बेर में संतरे से ज्यादा विटामिन सी पाया जाता है, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है।

About News Room lko

Check Also

शादी या सगाई की आ गई है तारीख तो जरूर कर लें ये काम, वरना बाद में हो सकता है अफसोस

अगर आपका रिश्ता तय हो गया है और सगाई या शादी की तारीख निकाली जाने ...