Breaking News

रामनगरी का आकर्षण बढ़ाएंगे सूर्य स्तंभ व श्री राम स्तम्भ

अयोध्या। राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले रामनगरी को सूर्य स्तंभ से सुसज्जित करने का काम शुरू कर दिया गया है। धर्मपथ पर लगने वाले 40 सूर्य स्तंभों से रामनगरी का आकर्षण और बढ़ जाएगा। इसके अलावा पूरे नगर क्षेत्र में 25 श्रीराम स्तंभ भी लगाने का काम शुरू हो गया है।

रामनगरी का आकर्षण बढ़ाएंगे सूर्य स्तंभ व श्री राम स्तम्भ

सूर्य स्तंभ लगाने का कार्य कर रही महाराष्ट्र की सन सिटी इनोवेशन कंपनी के आर्किटेक्ट सचिन के अनुसार श्रीराम जब त्रेगायुग में वनवास काट कर अयोध्या पहुंचे थे तो उनका सूर्यवंशी परंपरा से स्वागत किया गया था। आज पुन: उसी दृश्य को दिखाने का प्रयास किया जा रहा है।जिससे आने वाले श्रध्दालुओं के मन में श्रद्धा भाव बना रहे।

👉झारखंड और शिवगंगा एक्सप्रेस को पलटाने की साजिश या अज्ञानता, जांच में जुटी पुलिस की छह टीमें

इसके लिए धर्मपथ पर 9 मीटर ऊंचे दोनों पटरियों पर 20-20 सूर्य स्तंभ लगाने का कार्य किया जा रहा है। स्तंभ के ऊपर लाइट इस तरह से लगाया जाएगा, जैसे सूर्य प्रकाश मान हो रहा हो।

इस कार्य को दिसंबर तक पूरा करने लक्ष्य है। धर्मपथ पर स्थापित किए जा रहे सूर्य स्तंभ में गदा और धनुष का चिह्न भी प्रतीक के रूप में दिखाई देगा। साथ ही स्तंभ पर गोल आकार की लाइट लगाई जाएगी, जो सूर्य के तरह प्रकाश मान होगी।

रामनगरी का आकर्षण बढ़ाएंगे सूर्य स्तंभ व श्री राम स्तम्भ

अयोध्या विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष विशाल सिंह ने बताया, ब्रह्मा कुंड गुरुद्वारा पर बनाए गए टेंट सिटी पर श्रीराम के चरण पादुका का चिह्न स्थापित किया गया है, जबकि मोहबरा चौराहे पर सीताजी के चूड़ामणि का चिह्न प्रतीक के रूप में स्थापित किया गया है।

अयोध्या में सूर्य का विशेष महत्व है। श्रीराम सूर्यवंशी थे। इसलिए सूर्य स्तंभ और सोलर सिटी के रूप में अयोध्या को विकसित करने का कार्य किया जा रहा है। स्तंभों के माध्यम से सूर्य की जो महिमा है उसे प्रस्तुत कर श्रद्धालुओं के मन में श्रद्धा भाव आए इसके लिए सूर्य स्तंभ लगाये जा रहे हैं।

रिपोर्ट-जय प्रकाश सिंह

About Samar Saleel

Check Also

अच्छा प्रशासन ही अयोध्या को प्रसिद्धि दिला रहा है- डॉ हीरालाल

• अवध विश्वविद्यालय में टूरिस्ट गाइड प्रोग्राम के अंतर्गत व्याख्यान का आयोजन अयोध्या। डाॅ राममनोहर ...