Breaking News

छात्रों को पर्यावरण का सजग प्रहरी बनायें: स्वामी प्रसाद मौर्य

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, गोमती नगर (द्वितीय कैम्पस) द्वारा आयोजित तीन दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय पर्यावरण ओलम्पियाड (आई.ई.ओ.-2021) का ऑनलाइन उद्घाटन आज प्रदेश के श्रम व रोजगार मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने रंगारंग शिक्षात्मक-साँस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियों के बीच किया। इस अन्तर्राष्ट्रीय ओलम्पियाड में विश्व के 10 देशों वियतनाम, इंग्लैण्ड, जर्मनी, ईरान, आयरलैण्ड, यूएई, कतर, अमेरिका, आस्ट्रेलिया एवं भारत के छात्र विभिन्न रोचक प्रतियोगिताओं के माध्यम से अपने ज्ञान-विज्ञान का प्रदर्शन करने के साथ ही हरित क्रान्ति का अलख जगा रहे हैं। आज ऑनलाइन सम्पन्न हुए उद्घाटन समारोह में देश-विदेश के प्रतिभागी छात्रों व शिक्षकों के सम्मान में सीएमएस छात्रों की प्रेरणादायी शिक्षात्मक-साँस्कृतिक प्रस्तुतियों ने सभी का दिल जीत लिया।

विश्व एकता, विश्व शान्ति व पर्यावरण संरक्षण का सन्देश देते रंगारंग कार्यक्रमों को सभी सभी ने सराहा। इस अवसर पर अपने संबोधन में मुख्य अतिथि स्वामी प्रसाद मौर्य, श्रममंत्री, उप्र. ने शिक्षकों से अपील की कि छात्रों को पर्यावरण का सजग प्रहरी बनायें। श्री मौर्य ने विश्वास व्यक्त किया कि यह ओलम्पियाड किशोर एवं युवा पीढ़ी को पर्यावरण के प्रति उनके दायित्वों से अवगत कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभायेगा। सीएमएस की भूरि-भूरि प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा कि सीएमएस छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के साथ ही पर्यावरण जैसे जरूरी विषयों पर भी जागरूक कर रहा है। सीएमएस संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी ने कहा कि इस ओलम्पियाड की विशेषता यह है कि यह छात्रों को पर्यावरण व अन्य मद्दों पर जागरूक करने के साथ ही उन्हें विश्व एकता, विश्व शान्ति की शिक्षा दे रहा है।

सीएमएस प्रेसीडेन्ट प्रो. गीता गाँधी किंगडन ने कहा कि ग्लोबल वार्मिंग एवं जलवायु परिवर्तन के इस नाजुक दौर में छात्रों व युवा पीढ़ी को पर्यावरण की चिन्तनीय स्थिति से रूबरू कराना आवश्यक है, जिससे भावी पीढ़ी पर्यावरणीय चुनौतियों को समझकर अपने नजरिये में सकारात्मक बदलाव लाएं। इस अवसर पर अन्तर्राष्ट्रीय पर्यावरण ओलम्पियाड (आई.ई.ओ.-2021) की संयोजिका एवं सीएमएस गोमती नगर (द्वितीय कैम्पस) की वरिष्ठ प्रधानाचार्या सुश्री मंजीत बत्रा, आई.ई.ओ.-2021 की सह-संयोजिका व विद्यालय की प्रधानाचार्या श्रीमती संगीता बनर्जी ने भी अपने विचार व्यक्त किये। सीएमएस के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी हरि ओम शर्मा ने बताया कि इस अन्तर्राष्ट्रीय ओलम्पियाड के अन्तर्गत क्ले मॉडलिंग, फैंसी ड्रेस, फेस पेन्टिंग, चित्रकारी, मॉडल मेकिंग, कोरियोग्राफी, क्विज, वेबसाइट डिजाइनिंग, फोटोग्राफी एवं फ्यूचर फ्रेण्डली स्कूल आदि विभिन्न ज्ञानवर्धक व रोचक प्रतियोगिताएं आयोजित की जा रही हैं। कल, 10 दिसम्बर, शुक्रवार को प्रातः 9 से 11 बजे तक द ह्यू स्टोरी (कम्प्यूटर चित्रकारी) व बर्ड्स ऑफ पैराडाइज (कविता पाठ) प्रतियोगिताओं का ऑनलाइन आयोजन किया जायेगा जबकि 11 से 1 बजे तक एक्वाडेस (थ्री-डी डिजाइनिंग) एवं इमैजिनियरिंग माई फ्यूचर (रीडिजाइनिंग द ग्लोब) प्रतियोगितायें ऑनलाइन आयोजित होंगी। आई.ई.ओ.-2021 का समापन 11 दिसम्बर, शनिवार को ऑनलाइन पुरस्कार वितरण समारोह के साथ होगा।

About Samar Saleel

Check Also

ग्रीष्मावकाश से पूर्व सीएमएस राजाजीपुरम द्वितीय कैम्पस द्वारा पूल पार्टी का आयोजन

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल राजाजीपुरम द्वितीय कैम्पस द्वारा प्री-प्राइमरी के नन्हें-मुन्हें छात्रों के लिए ‘पूल ...