पसीना आना आपकी त्वचा के लिए है फायदेमंद, जानें कैसे

गर्मियों में एक आम समस्या जो लोगों को परेशान करती है वह है पसीने के कारण शरीर की गंध। कुछ लोगों को अत्यधिक पसीना आता है। गर्मी से अधिकतर लोग परेशान रहते हैं लेकिन एक हेल्दी त्वचा के लिए पसीना आना जरूरी होता है। कई लोग मानते हैं कि पसीना आपकी त्वचा को तैलीय बनाता है और सभी छिद्रों को अवरुद्ध करता है, लेकिन यह सच नहीं है।

वास्तव में यदि आप पसीना नहीं बहाते हैं तो इसका मतलब है कि आपके छिद्र पहले से ही भरे हुए हैं और आपकी त्वचा मुंहासे-ब्रेकआउट के लिए लगभग तैयार है। जब आपको गर्मी लगती है और पसीना आता है तो आपको प्यास भी लगती है जिससे आप ज्यादा पानी पीते हैं। इससे आपकी त्वचा को कई तरह के फायदे पहुंचते हैं। आइए जानते हैं पसीना आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद क्यों है।

पसीना शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। ये टॉक्सिन जब पसीने के रूप में नहीं निकलते हैं, तो त्वचा को काफी नुकसान पहुंचा सकते हैं जिसके परिणामस्वरूप मुंहासे व दाने होते हैं। जब आपको पसीना आता है तो आपके शरीर से मिनिरल्स और नेचुरल साल्ट निकलता है, जो एक प्राकृतिक एक्सफोलिएटर की तरह काम करता है। यह रोम छिद्रों को साफ करता है और त्वचा में जमी गंदगी और अशुद्धियों को साफ करता है, साथ ही रूखी त्वचा और एलर्जी की समस्या को भी कम करता है।

पसीना हमारे शरीर से सभी गंदगी और बची हुई मृत त्वचा कोशिकाओं को बाहर निकालने में मदद करता है, साथ ही त्वचा को साफ करता है।

Loading...

पसीना आपकी त्वचा को फ्रेश महसूस कराता है। अगर आप कभी भी वर्कआउट करके या तेज चलने के 1 घंटे के बाद आईने में देखते हैं, तो आपकी त्वचा में एक अलग ही चमक नजर आती है। यह आपके चेहरे पर आए स्वेटिंग के कारण होता है, जो आपकी त्वचा में जमी गंदगी को साफ करता है।

पसीना आने से डेड स्किन सेल्स शरीर पर से हट जाते हैं और धूल-मिट्टी भी बाहर आ जाती है। पसीने की मदद से शरीर की त्वचा इन सब चीजों से दूर रहती है।

पसीना प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है। पसीने में 95 प्रोटीन की पहचान की गई, उनमें से 20 नोवल डिफेंस प्रोटीन थे। एक अध्ययन से पता चलता है कि डर्मसीडिन सबसे प्रचूर मात्रा में स्वेट प्रोटीन छोड़ता है। डर्मसीडिन में विशेष रूप से पसीने की ग्रंथियां है जो पसीने का स्राव करती हैं और त्वचा की सतह तक पहुंचते हैं।

Loading...

About Aditya Jaiswal

Check Also

12 एक्‍सरसाइज का सेट और 7 मिनट में पाइए फिट बॉडी

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें जब सेहत की बात आती है, हर दूसरा ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *