Breaking News

पेट में सूजन और सीने में जलन है तो इसे भूल से भी न करे नजरंदाज़, इस गंभीर बीमारी के है लक्षण

पेट में सूजन और सीने में जलन होने पर इसे नजरअंदाज ना करें। क्योंकि ये अल्सर की बीमारी होने का संकेत हो सकते हैं। अल्सर की बीमारी होने पर बार-बार पेट में सूजन आ जाती है और साथ में ही सीन में जलन की शिकायत भी रहती है। अगर वक्त रहते इस बीमारी का इलाज ना किया जाए तो ये घातक रुप ले सकती है। अल्सर होने पर पेट में छाले व घाव बन जाते हैं। जो लोग अधिक तीखा खाना खाते हैं या शराब-सिगरेट अधिक पीते हैं उनको अल्सर की बीमारी होने का खतरा अधिक रहता है। अल्सर की बीमारी होने पर क्या-क्या लक्षण देखने को मिलते हैं वो इस प्रकार से हैं।

अल्सर के लक्षण

  • पेट में गैस की समस्या अधिक रहना और दवाई खाने पर भी गैस से आराम ना मिला, अल्सर होने का मुख्य लक्षण माना जाता है।
  • इस बीमारी से ग्रस्त लोगों को आंतों में जलन होती है और बार-बार डकार आती है।
  • वजन एकदम से कम होने लग जाना और भूख नहीं लगना।
  • सीने में जलन की शिकायत अधिक रहना।
  • मल में खून आना या मल का रंग गहरा होना।

घरेलू उपाय

वक्त रहते अगर अल्सर का इलाज किया जाए तो इससे आराम मिल जाता है। अल्सर होने पर नीचे बताए गए उपायों को करें। इन घरेलू उपायों की मदद से एक हफ्ते के अंदर ही अल्सर की बीमारी से राहत मिल जाएगा।

दही खाएं

दही खाने से पेट में पड़े छाले या घाव तुरंत सही हो जाते हैं। इसलिए अल्सर होने पर अपनी डाइट में दही शामिल कर लें और रोज दो कटोरी दही खाया करें।

बेल का जूस

बेल का जूस बेहद ही ठंडा माना जाता है और इसे पीने से पेट को आराम पहुंचता है। रोज एक हफ्ते तक बेल का जूस पीने से अल्सर का रोग दूर हो जाता है और इस बीमारी से निजात मिल जाती है।

बादाम खाएं

रोज सुबह खाली पेट बादाम खाने से भी ये रोग सही हो जाता है। अल्सर होने पर रोज रात को चार बादाम भीगों दें और सुबह खाली पेट इन बादामों का सेवन कर लें। बादाम खाने से पेट का आराम मिलेगा।

About News Room lko

Check Also

रिश्ते में पार्टनर कर रहा आपका इस्तेमाल, इन बातों से करें पहचान

कई बार आप किसी रिश्ते में तो होते हैं लेकिन आपको खुशी या सुकून नहीं ...