Breaking News

पान का सेवन करने से दूर होंगी ये सभी गंभीर बीमारियाँ

पान का सेवन करते हुए हमने कई लोगों को देखा है कुछ लोग तो ऐसे भी हैं जो की पान का सेवन दिन में न जाने कितनी दफा करते हैं । इतना ही नही वह उसके आदि भी होते हैं । जब भी उनको मौका मिले वह इसका सेवन करना नही छोड़ते । पान का नशा ही कुछ ऐसा होता है ।पर क्या आप जानते हैं की पान का सेवन करने के और भी फायदे होते हैं यह हमारी सेहत के लिए कई फायदे करता है । इसका सेवन हमको कई सारी बीमारियों में राहत देता है । आज हम आपको बताने जा रहे हैं की पान का सेवन करने से क्या फायदे होते हैं । आइये जानते हैं इस बारे में ।

2012 में आई एक स्टडी के अनुसार, पान के पत्तों में एक ऐसा कण होता है जो क्रॉनिक माइलॉइड ल्यूकेमिया (CML) से लड़ने में मदद करता है। यह स्टडी इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ केमिकल बायॉलजी के अलावा दो अन्य भारतीय संस्थानों ने की थी, जिसमें शोधकर्ताओं ने कहा था कि पान के पत्ते एक तरह के बोन मेरो कैंसर के इलाज में मदद कर सकते हैं।

पान का पत्ता पाचन क्रिया को सुधारने में भी मदद करता है और बॉडी मेटाबॉलिजम को भी बढ़ाता है। इतना नहीं, यह शरीर में जरूरी पोषक तत्वों और मिनरल्स को अब्ज़ॉर्ब करने में भी मदद करता है।

पान का पत्ता वजन घटाने में भी मदद करता है। यानी जो लोग बढ़ते वजन से परेशान हैं अगर वे इसका सेवन करें तो बढ़ते वजन से मुक्ति पा सकते हैं। आयुर्वेद के अनुसार, पान के पत्ते बॉडी में जमा फैट को कम कर देते हैं और वेट लॉस की प्रक्रिया को बढ़ाने में मदद करते हैं।

About News Room lko

Check Also

हर साल 5-6 लाख लोगों की मलेरिया से हो जाती है मौत, क्या इससे बचाव के लिए है कोई वैक्सीन?

मच्छरजनित तमाम प्रकार के रोगों का वैश्विक जोखिम देखा जाता रहा है, मलेरिया इसी तरह ...