Breaking News

विटामिन ‘C’ और ‘A’ से भरपूर इमली मांसपेशियों के विकास के लिए हैं फायदेमंद

इमली में विटामिन बी कॉम्प्लेक्स भी भरपूर मात्रा में होता है, जो मांसपेशियों के विकास के लिए फायदेमंद है। इसमें मौजूद थाइमि‍न नसों के सुचारू रूप से क्रियान्वयन और मांसपेशियों के विकास में मदद करता है।
स्वाद के साथ ही इमली को इसके कई स्वास्थ्य लाभों के कारण भी जाना जाता है. इसी के कारण अब इसकी खेती भी बड़े पैमाने पर हो रही है. बता दें कि मैक्सिको और दक्षिण अमेरिका इमली के सबसे बड़े उत्पादक देश हैं.इमली की की छाल का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाने से चेहर की झाइयां धीरे-धीरे कम होने लगती हैं। कान की समस्या होने पर इमली के रस को तेल में मिलाकर कान में डालने से फायदा होता है।

विटामिन ‘C’ और ‘A’ से भरपूर

मानव शरीर के विकास के लिए इमली में कई प्रकार के पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं. इनमें सबसे ज्यादा मात्रा में विटामिन ‘C’ और विटामिन ‘A’ पाया जाता है. इन पोषक तत्वों से हमारे शरीर को आंखो की समस्या, सर्दी-जुखाम और पीलिया की बीमारी के इलाज में सहायक होते हैं. इमली का इस्तेमाल वजन कम करने में भी होता है.

पाचन तंत्र के लिए सहायक

शरीर के समग्र विकास के लिए स्वास्थ पाचन तंत्र का होना बेहद जरूरी है. इमली के नियमित इस्तेमाल से पाचन संबंधी समस्या में सुधार होता है. इमली में कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, पोटैशियम, मैंगनीज और फाइबर जैसे खनिज तत्वों की भी अच्छी मात्रा होती है. इमली के इस्तेमाल से अपच, कब्ज, ऐंठन और पेट की सूजन में काफी मदद मिलती है.

वजन कम करने में मिलेगी मदद

वजन कम करने की चाह रखने वालों के लिए इमली का जूस आदर्श है. इमली के रस में हाइड्रॉक्सिल एसिड की बहुत अधिक मात्रा पाई जाती है. यह एसिड शरीर में बनने वाली चर्बी को बर्न करने वाले एन्ज़ाइम के निर्माण में काफी सहायक होता है. जिससे तेजी से शरीर का वजन कम किया जा सकता है.

About News Room lko

Check Also

बेजान बालों को स्वस्थ और मजबूत बनाने के लिए इन स्टेप्स का करें अनुसरण

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें बालों का खूबसूरत होने से आपकी खूबसूरती में ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *