Breaking News

मोदी के जन्मदिन पर 1 लाख 21 ग्रामीण परिवारों को नल कनेक्शन का तोहफा

  • एक दिन में 1 लाख 21 हजार नल कनेक्शन देकर यूपी ने रचा नया कीर्तिमान
  • 24 घंटे में 1 लाख 60 हजार परिवारों को नल कनेक्शन देने का देश भर में रिकार्ड
  • 17 सितम्बर को देश भर में कुल 2 लाख 59 हजार नल कनेक्शन, इनमें से यूपी ने 1 लाख 20 हजार 821 कनेक्शन किये
  • मोदी के जन्मदिन पर नल कनेक्शन देने में यूपी ने अन्य राज्यों को मीलों पीछे छोड़ा
  • योगी की निरंतर निरीक्षण और निगरानी की रणनीति रंग लाई

लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिवस पर उत्तर प्रदेश सरकार ने उन्हें अनूठा तोहफा दिया है। यूपी ने हर घर जल योजना के तहत 17 सितम्बर को 1 लाख 20 हजार 821 घरों तक नल कनेक्शन दिया है। मोदी के जन्मदिवस पर ग्रामीण परिवारों को शानदार रिटर्न गिफ्ट देते हुए राज्य सरकार ने एक दिन में लगभग 1 लाख 21 हजार और 24 घंटों के भीतर लगभग 1 लाख 60 हजार परिवारों को नल कनेक्शन देने का कीर्तिमान बनाया है। नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग ने देश भर में एक दिन में सर्वाधिक नल कनेक्शन देने के इस कीर्तिमान को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को समर्पित किया है।

मोदी के जन्मदिवस 17 सितम्बर को घर-घर नल कनेक्शन देने की यूपी की इस रफ़्तार के सामने देश के अन्य राज्य मीलों पीछे छूट गये। 17 सितम्बर को पूरे देश में जल जीवन मिशन के तहत लगभग 2 लाख 59 हजार नल कनेक्शन दिये गये जिनमें अकेले उत्तर प्रदेश सरकार ने 1 लाख 20 हजार 821 परिवारों में नल कनेक्शन किये। जल जीवन मिशन के पोर्टल पर दर्ज आंकड़ों के मुताबिक 17 सितम्बर को आंध्र प्रदेश 30643, कर्नाटक 25377, तमिलनाडु 18671, महाराष्ट्र 17649, मध्य प्रदेश 16609 नल कनेक्शनों तक सीमित रहे। इस दिन देश भर में किये गए नल कनेक्शनों का 40 फीसदी हिस्सा अकेले यूपी ने पूरा किया।

यूपी में प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिन पर 51 हजार परिवारों को नल से कनेक्शन देने का लक्ष्य सरकार ने तय किया था। नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग ने लक्ष्य से तीन गुना अधिक परिवारों तक स्वच्छ पेयजल की सौगात पहुंचाकर कीर्तिमान रच दिया।

पीएम मोदी की महत्वाकांक्षी योजना को जमीन पर उतारने के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ की निरंतर निरीक्षण और निगरानी की रणनीति रंग लाई है। उत्तर प्रदेश जैसे बड़े राज्य में घर-घर नल कनेक्शन पहुंचाने की प्रक्रिया को सबसे तेज रफ़्तार दे योगी ने एक और योजना को तय समय सीमा के भीतर लक्ष्य तक पहुंचने का का रास्ता तय कर दिया है। गौरतलब है कि हर घर जल योजना मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कोर एजेंडे में है जिसका वो निरंतर निरीक्षण करते हैं और प्रगति का जायजा लेते हैं। एक दिन के अंदर एक लाख 21 हजार नल कनेक्शन मुख्यमंत्री की रीणनीति की बड़ी सफलता माना जा रहा है।

गौरतलब है कि एक हफ्ते पहले जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह की अध्यक्षता में हुई विभाग की बैठक में प्रधानमंत्री के जन्मदिवस पर 51 हजार परिवारों तक नल कनेक्शन पहुंचाने का लक्ष्य तय किया था। नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग के प्रमुख सचिव अनुराग श्रीवास्तव और जल निगम के एमडी बलकार सिंह ने योजनाओं की निरंतर मॉनीटरिंग और निरीक्षण कर एक लाख 21 हजार घरों को नल से जोड़ दिया।

जिलों में गढ़ा गया कीर्तिमान

पीएम मोदी के जन्मदिन पर घर-घर नल कनेक्शन के रिकार्ड की नींव छोटे जिलों में तैयार हुई। गांव-गांव नल कनेक्शन पहुंचाने में जुटे अधिकारियों ने अपने-अपने जिलों में सर्वाधिक नल कनेक्शन देने का नया रिकार्ड भी रच दिया। 2 दर्जन से अधिक जिले ऐसे रहे जिन्होंने नल कनेक्शन देने की बड़ी छलांग लगाई। इनमें एक दिन में परिवारों तक नल कनेक्शन देने में देवरिया 4212 नल कनेक्शन देकर नम्बर एक पर रहा।

मुख्यमंत्री योगी के गृह जनपद गोरखपुर में शनिवार को 4038 परिवारों तक स्वच्छ जल का तोहफा दिया गया। महोबा 3651 नल कनेक्शन देने में तीसरे, लखीमपुर खीरी 3748 नल कनेक्शन देने में चौथे और मिर्जापुर 3523 नल कनेक्शन देने में पांचवे स्थान पर रहा।

रिकॉर्ड नल कनेक्शन दे यूपी ने फिर खुद को साबित किया: स्वतंत्र देव

जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने इस उपलब्धि पर सभी को बधाई देते हुए कहा उत्तर प्रदेश की सरकार प्रधानमंत्री के सपनों को पूरा करने का अभियान पूरी गति से चला रही है। रिकार्ड नल कनेक्शन कर उत्तर प्रदेश ने एक बार फिर खुद को साबित कर दिया है। योगी जी के नेतृत्व में हम हर क्षेत्र में आगे बढ़ रहे हैं।

About Samar Saleel

Check Also

केजीएमयू के एनाटामी विभाग में अस्थियों की पहचान में अपना सहयोग देगा लविवि 

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें लखनऊ विश्वविद्यालय किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) के ...