Breaking News

लखनऊ कैंट में एनसीसी गर्ल्स बटालियन का दस दिवसीय शिविर शुरू, 500 गर्ल्स कैडेट होगी शामिल

लखनऊ. 19 यूपी एनसीसी गर्ल्स बटालियन के 2022-23 के पहले शिविर की शुरूआत 15 जून को हुई। 24 जून तक चलनेवाले इस शिविर का आयोजन लखनऊ छावनी स्थित एएमसी स्टेडियम में किया जा रहा है। इस शिविर में 500 गर्ल्स कैडेट भाग ले रही हैं। इनके साथ ही थल सैनिक कैम्प की तैयारी के लिये 60 गर्ल कैडेट भी इस कैम्प में भाग ले रही हैं।

19 यूपी एनसीसी गर्ल्स बटालियन के कमान अधिकारी कर्नल दिनेश कनौजिया ने बताया कि कैम्प के दौरान गर्ल कैडेटों को 16-17 जून को फायरिंग कराया जाएगा। ट्रेनिंग प्रोग्राम के तहत ड्रिल हथियारों का प्रशिक्षण, मैप रीडिंग, फील्ड क्राफ्ट, बैरल क्राफ्ट, फर्स्ट एड, हैल्प लाईजन और पर्सनालिटी डेवलेपमेंट की ट्रेनिंग दी जाएगी। इस ट्रेनिंग के अलावा गर्ल कैडेटों के ओवरआल डेवलपमेंट के लिये डिबेट, स्पीच प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जायेगी।

कैडेटों को जागरूक करने के लिए कैम्प में गेस्ट लेक्चर के लिये 06 दिनों तक विभिन्न क्षेत्रों से विषेषज्ञों को बुलाया जायेगा। इसके साथ ही आने वाले अंतर ग्रुप प्रतियोगिताओं के लिये कल्चरल टीम का चयन किया जायेगा। इसके लिये प्रत्येक कॉलेज को अपनी कला दिखाने के लिये एक-एक दिन का मौका दिया जाएगा। अंत में विजेताओं को पुरस्कृत किया जायेगा।

इस एनसीसी कैम्प को सैन्य क्षेत्र में आयोजित करवाने के लिये लखनऊ एनसीसी ग्रुप मुख्यालय के ग्रुप कमांडर ब्रिगेडियर रवि कपूर का विशेष योगदान रहा। उन्होंने एएमसी सेन्टर एवं कॉलेज लखनऊ के वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों से मुलाकात कर इस कैंप को छावनी में आयोजित कराने के लिए उपयुक्त जगह उपलब्ध कराना सुनिश्चि किया। इसके लिए बटालियन के कमान अधिकारी एवं कैम्प कमाडेंट कर्नल दिनेश कनौजिया ने एनसीसी ग्रुप मुख्यालय के ग्रुप कमांडर ब्रिगेडियर रवि कपूर सहित एएमसी के वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों को धन्यवाद ज्ञापित किया।

रिपोर्ट: शाश्वत तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

औरैया : गोवंश की चिकित्सा सुविधा मैं ना हो कमी : जिलाधिकारी

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें विद्यालय परिसर में छायादार वृक्ष अवश्य लगाई जाएं ...