Breaking News

बेटी की शादी की टेंशन अब छू मंतर, जल्दी करें ये काम, मिलेंगे 27 लाख

भारत में बेटी को घर की लक्ष्मी कहा जाता है। बेटी के पैदा होने पर सामान्य तौर पर लोग कहते हैं कि घर में लक्ष्मी आई है। लेकिन सामान्य तौर पर नए मेहमान के रूप में बेटी के घर आने के बाद से ही माता-पिता को उसकी शादी की टेंशन होने लगती है और वो इसके लिए थोड़ी बहुत बचत भी शुरू कर देते हैं जो बेटी की पढ़ाई लिखाई से लेकर शादी तक में बड़ी रकम साबित होती है।

आज हम ऐसे ही एक प्लान के बारे में चर्चा करने जा रहे हैं, जिसके जरिए आप भी महज कुछ रुपये बचाकर इस टेंशन को छू मंतर कर सकते हैं। दरएसल कई ऐसी बीमा कंपनियां है जो लोगों की इन्ही चिंताओं को मद्दे नजर एक से बढ़कर एक आकर्षक प्लान चला रही है। इन्हीं में से एक है भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) कन्‍यादान पॉलिसी।

देश की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) की कन्‍यादान पॉलिसी स्कीम काफी लोकप्रिय है। इस स्‍कीम के तहत माता-पिता को बेटी की पढ़ाई और उसकी शादी के लिए बचत के लिए प्रोत्साहित करना है। एलआईसी की इस कन्यादान पॉलिसी में आपको रोज बस 121 रुपये जमा कराने होंगे।

वहीं आपको अपनी बेटी के कन्यादान पर 27 लाख रुपये मिलेंगे। यानी हर महीने आपको करीब 3600 रुपये का प्रीमियम जमा करना होगा। रोजाना जमा किए गए 121 रुपये करके आप इस पॉलिसी से 25 साल बाद आपको 27 लाख रुपये मिलेंगे। यह रकम आपको बेटी की शादी की चिंता में होने वाले खर्च से आपको काफी हद तक मुक्ति दिला देगी।

इस पॉलिसी की खास बात ये है कि यह प्लान 25 साल के लिए है, लेकिन आपको प्रीमियम केवल 22 साल तक ही भरना है। पॉलिसी के बीच में बीमाधारक की मृत्‍यु हो जाने पर परिवार को कोई प्रीमियम नहीं देना होगा। वहीं बेटी को पॉलिसी के बचे सालों के दौरान हर साल 1 लाख रुपए मिलेगा। इसके साथ ही 25 साल पूरा होने पर पॉलिसी के नॉमिनी को 27 लाख रुपये अलग से मिलेंगे।

कन्‍यादान पॉलिसी की बड़ी बातें (Kanyadan Policy)

– 25 साल के लिए पॉलिसी ली जा सकती है।

– 22 साल तक प्रीमियम देना होगा।

– रोज 121 रुपये या महीने में करीब 3600 रुपये जमा करने होते हैं ।

– बीमाधारक का निधन होने पर परिवार को नहीं देना होगा प्रीमियम।

– बेटी को पॉलिसी के बचे साल के दौरान हर साल 1 लाख रुपये मिलेंगे।

– पॉलिसी पूरी होने पर नॉमिनी को 27 लाख रुपये मिलेंगे।

– यह पॉलिसी कम या ज्‍यादा प्रीमियम की भी ली जा सकती है।

किस उम्र में मिलेगी यह पॉलिसी

अगर आप अपनी बेटी के लिए कन्यादान पॉलिसी लेना चाहते हैं तो आपकी उम्र कम से कम 30 साल होनी चाहिए। बेटी की उम्र कम से कम 1 साल होना जरूरी है। ये पॉलिसी वैसे तो 25 साल के लिए है, लेकिन प्रीमियम सिर्फ 22 साल तक ही देना होता है।

Loading...

About Ankit Singh

Check Also

सरसों तेल के दाम में आग लगी, 1 साल में दुगुनी हुई कीमत, कोरोना संकट के बीच बढ़ती महंगाई से लोग परेशान

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें एक तरफ कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *