Breaking News

लीबिया में भयानक हादसा, जहाज डूबने से बच्चों-महिलाओं समेत 61 प्रवासियों की मौत

लीबिया में भयानक हादसा हो गया है. जहाज डूबने से 61 प्रवासियों की मौत हो गई है. इसमें कई बच्चे और महिलाएं शामिल हैं. इंटरनेशनल ऑर्गनाइजेशन फॉर माइग्रेशन (IOM) ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर इसकी जानकारी दी. आईओएम ने जिंदा बचे लोगों के हवाले से बताया कि जहाज पर कुल 86 लोग सवार थे. जहाज लीबिया के ज्वारा शहर से रवाना हुई थी.

बता दें कि समुद्र के रास्ते यूरोप पहुंचने के इच्छुक लोगों के लिए लीबिया एक मेजर लॉन्चिंग पॉइंट है. अफ्रीका और मध्य पूर्व में स्थित मुल्कों के लोग अपने यहां हो रहे युद्ध और अशांति से बचने के लिए लीबिया के रास्ते यूरोप जाना चाहते हैं. इन रास्तों पर सैन्य गुटों द्वारा मानव तस्करी नेटवर्क चलाए जाते हैं, जो तटीय क्षेत्रों को नियंत्रित करते हैं. वे प्रवासियों को खतरनाक भूमध्य सागर के माध्यम से जोखिम भरी यात्रा कराते हैं.

प्रवासियों के डूबने की यह कोई पहली घटना नहीं

प्रवासियों के डूबने की यह कोई पहली घटना नहीं है. इससे पहले भी इस तरह के मामले कई मामले सामने आए हैं. इसी तरह की एक घटना जून में हुई थी, जब 79 प्रवासी डूब गए थे और सैकड़ों अन्य लापता हो गए थे. फरवरी में एक तूफान के दौरान इटली के कैलाब्रियन तट पर उनकी नाव चट्टानों से टकरा गई थी, जिससे 96 लोगों की मौत हो गई थी. इस तरह के और कई मामले हैं. 2011 के बाद से लीबिया में उथल-पुथल का माहौल 2011 में हुए नाटो समर्थित विद्रोह के बाद से लीबिया में काफी अस्थिरता है. तानाशाह मोअम्मर गद्दाफी के मारे जाने के बाद से ही लीबिया में उथल-पुथल का माहौल है. 2011 में हुई अरब क्रांति में गद्दाफी को मार दिया गया.

About News Desk (P)

Check Also

पूर्व पीएम इमरान खान को दोहरा झटका, भड़काऊ बयान पर कोर्ट ने फटकारा; रक्षा मंत्री ने भी साधा निशाना

पाकिस्तान की जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की मुश्किलें खत्म होने का नाम ...