Breaking News

दुनिया की सबसे तेज रफ्तार से चलने वाली कार Tesla ने करी लांच, स्पीड और कीमत जानकर उड़ जाएंगे होश

दुनिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी टेस्ला (Tesla) ने अपनी नई कार Tesla Model S Plaid को अमेरिकी बाजार में लॉन्च कर दिया है। इसे दुनिया की सबसे तेज रफ्तार कार बताया जा रहा है। यह कंपनी की Tesla Model S सेडान कार का परफॉर्मेंस वर्जन है। कार की कीमत 1,29,990 डॉलर्स (करीब 95 लाख रुपये) रखी गई है।

Tesla Model S Plaid में तीन इलेक्ट्रिक मोटर्स का इस्तेमाल किया गया है, जो 1,020 हॉर्सपावर जेनरेट करती हैं. ये कार महज दो सेकेंड्स में ही 0 से 100kmph की रफ्तार पकड़ सकती है. मस्क के मुताबिक यह पोर्श से फास्ट और वॉल्वो से ज्यादा सेफ है. इस कार की हाई स्पीड 321 किमी प्रति घंटे की है.

कार सिर्फ 2 सेकेंड्स में ही 0 से 60-mph (करीब 100kmph) की स्पीड पा लेती है। एलन मस्क ने कहा, ‘यह Porsche से तेज है, Volvo से ज्यादा सुरक्षित है।’ टेस्ला मॉडल एस प्लेड की टॉप स्पीड 200mph (321 किमी प्रति घंटे) की है।

Tesla Model S Plaid में कंपनी ने 19 इंच के व्हील्स दिए हैं, हालांकि कस्टमर्स 21 इंच व्हील का विकल्प भी चुन सकते हैं. सिंगल चार्ज में ये फास्टेस्ट कार 627 किलोमीटर तक की रेंज देती है. कंपनी का दावा है कि कार के सुपरचार्जर्स से सिर्फ 15 मिनट में 300 किलोमीटर तक के लिए इसे चार्ज कर सकते हैं.

 

About News Room lko

Check Also

कोटक महिंद्रा बैंक के खिलाफ कार्रवाई, ऑनलाइन तरीके से नए ग्राहक जोड़ने और क्रेडिट कार्ड जारी करने पर रोक

बैंकिंग क्षेत्र के नियामक भारतीय रिजर्व बैंक ने कोटक महिंद्रा बैंक के खिलाफ बड़ी कार्रवाई ...