Wednesday , September 23 2020

LAC पर बढ़ा तनाव, सेना ने तैनात किए होवित्जर तोप

एलएसी पर भारत और चीन के बीच एक बार फिर तनाव बढ़ रहा है। ऐसा तब है जब दोनों देशों के विदेश मंत्रियों के बीच बीते कल ही सीमा पर तनाव काम करने को लेकर मॉस्कों में बैठक हुई थी। लगातार चल रही बातचीत के बीच चीनी सेना LAC पर लगातार अपनी ताकत बढ़ाने में जुटी हुई है। चीन की हरकतों को देखते हुए भारतीय सेना भी पूरी तरह से तैयार है।

भारतीय सेना ने 155 मिमी होवित्जर तोपों की तैनाती पैंगोंग लेक के इलाके में कर दी है। बता दें कि इससे पहले टैंक और एयरफोर्स को ही डिप्लॉय किया गया था। लेकिन तोपों की तैनाती यह दर्शाती है कि सीमा पर स्थिति कितनी तनावपूर्ण है। LAC पर चीनी सैनिकों की हर हरकत का माकूल जवाब देने के लिए भारतीय सेना के 40 हजार जवान तैनात हैं। वायुसेना को भी 24 घंटे अलर्ट मोड में रखा गया हैं।

Loading...

इन सबके बावजूद अगर चीन कोई गुस्ताखी करता है तो उसे अंजाम भुगतना पड़ सकता है। बता दें कि भारतीय जवान अब फिंगर 4 पर कब्जा कर चुके हैं। जोकि रणनीतिक रूप से एक अहम लोकेशन है। भारतीय सेना के दबदबे को देखते हुए और मंसूबों में कामयाब न हो पाने के कारण चीनी सरकार और चीनी सैनिकों का मनोबल डगमगा रहा है। ऐसे में वह बार बार घुसपैठ करने की कोशिश कर रहे हैं।

लेकिन हर बार भारतीय सेना अपने साहस और पराक्रम का परिचय देते हुए विनम्रता से भी काम ले रही है। एक दिन पूर्व मॉस्कों में चीनी विदेश मंत्री वांग यी से भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मुलाकात के दौरान चीन सरकार को उनकी सेना को नियंत्रित करने को कहा, साथ ही बातचीत के जरिए मामला सुलझाने की बात कही थी।

Loading...

About Samar Saleel

Check Also

चीनी डॉक्टर का दावा: चीन के साथ-साथ कोरोना वायरस को छिपाने के प्रयास में WHO भी शामिल

कोरोना वायरस संकट से पूरी दुनिया जुझ रही है। और पूरी दुनिया में तेजी से ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *